संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, सेहत के लिए अंडों के फायदों के देखते हुए बनी इस कहावत को तो आप बचपन से सुनते आए होंगे, लेकिन अंडों से जुड़ी एक चीज ऐसी भी है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। जी हां और वो है अंडों को उबालने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी। सुनकर कई लोग हैरान भी हो सकते हैं, भला उबले हुए अंड़ों का बचा पानी कैसे फायदेमंद हो सकता है। लेकिन यह बात सच है। आइए जानते हैं उबले हुए अंड़ों का बचा हुआ पानी कैसे होता है फायदेमंद। 

उबले अंडे के बचे हुए पानी के फायदे-

पोषक तत्व-
अंडे के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में कैल्श‍ियम, पोटैशियम और थोड़ी मात्रा में फास्फोरस, मैगनीशियम व सोडियम पाया जाता है। ऐसे में जब आप अंडा उबालते हैं तो ये तत्व पानी में मिल जाते हैं। ये सभी तत्व पौधों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पौधों को अपनी कोशिकाओं के विकास के लिए इन सारे तत्वों की जरूरत होती है।

खाद का काम-
उबले हुए अंडों का पानी या अंडों के छिलके पौधों के लिए  खाद का काम करते हैं। इस बात की पुष्टि हाल ही में हुए एक अध्ययन में की गई है। यह अध्ययन मास्टर्स गार्डेनर ऑफ हेमिल्टन द्वारा जारी किया गया। इस अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार आप जिस पानी में अंडे उबालते हैं। उस पानी में अंडे के उबलने के बाद अंडे के कुछ पोषक तत्व आ जाते हैं, जो पौधों के लिए खाद का काम करते हैं।

टमाटर के पौधों के लिए फायदेमंद-
ऐसे पौधे जो अक्सर धूप न लगने की वजह से खराब हो जाते हैं उनके लिए अंड़ों का उबला हुआ पानी बेहद फायदेमंद होता है। ये पानी विशेष तौर से टमाटर और मिर्च के पौधों के लिए ज्यादा उपयोगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here