आज के समय में फिर से पुराने सिक्कों की खरीद फरोख्त का दौर शुरू हो चुका है। आपक पास यदि कुछ पुराने सिक्के हैं तो आप उनको बेचकर घर बैठे लखपति बन सकते हैं। आपको हम बता दें की वैश्विक बाजार में पुराने सिक्कों की कीमतें आसमान छू रहीं हैं। आपके पास जितना पुराना सिक्का होगा, उतना ही ज्यादा कीमत आपको उस सिक्के की मिलेगी। अतः यह देखें की आपके पास कितने समय पुराने तथा कौन कौन से सिक्के हैं। वर्तमान समय में 2 रुपये का पुराना सिक्का काफी मांग में चल रहा है। इसकी कीमत कई लाख रुपये लगाईं जा रही है। आपको बता दें की यह कोई आम सिक्का नहीं है बल्कि इसकी अपनी कुछ खासियत है। आइये अब आपको विस्तार से इस सिक्के के बारे में बताते हैं।

यह है इस 2 रुपये के सिक्के की विशेषताएं- 2 रुपये का यह सिक्का अपने आप में काफी ख़ास है। यह सिक्का 1994 में भारत सरकार ने निकाला था। इस सिक्के के पीछे भारत का नक्शा तथा उसके बीच में राष्ट्रीय ध्वज बना हुआ है। आज के समय में यह सिक्का बाजार में नहीं मिलता है। यही कारण है कि इस सिक्के की काफी कीमत वैश्विक बाजार में दी जा रही है। यदि आपके पास यह सिक्का है तो आप इसको बेचकर 5 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

ये सिक्के भी आपको दे सकते हैं बड़ी कीमत- यदि आपके पास में महारानी विक्टोरिया के समय का 1 रुपये का सिक्का है तो आप इसको ऑनलाइन बेचकर 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसी प्रकार से माता वैष्णों देवी की तस्वीर वाला सिक्का यदि आपके पास में है तो भी आप उसको बेचकर 3 से 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास कोई ऐसा पुराना नोट है, जिसके सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक आता है तो ऐसा नोट भी आपको 5 लाख रुपये तक दे सकता है।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपने सिक्कें

1. पहले आप www.ebay.com या www.coinbazzar.com के पोर्टल पर जाएं।
2. वहां पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करें।
3. अपना मोबाइल नंबर तथा ई मेल वहां रजिस्टर करें।
4. अपने नोट की तस्वीर को वहां अपलोड करें।
5. अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाएगा। अब जो भी व्यक्ति आपका नोट खरीदना चाहता है। वह आपसे संपर्क कर लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here