सैनिक स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया। भारतीय सैन्य स्कूल में भर्ती होने के लिए, छात्रों को प्रत्येक वर्ष एनटीए द्वारा प्रशासित एक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। यह परीक्षा फॉर्म उनके अक्टूबर से नवंबर के बीच जारी किया जाएगा और अगले जनवरी में पूरा किया जाएगा। परीक्षा फॉर्म सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध हैं और इन्हें पूरा किया जाना चाहिए और ऑनलाइन जमा किया जाना चाहिए।

इस फॉर्म में छात्र या उनके माता-पिता का मोबाइल फोन नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए। परीक्षा के बारे में एक संदेश बाद में आईआरएस द्वारा भेजा जाएगा। फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को 400 रुपये और सामान्य और ओबीसी वर्ग के छात्रों को 550 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। इस परीक्षा को पास करने से छात्रों को ग्रेड 6 और 9 में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है। इस मामले में, अनिवार्य नामांकन आयु से है 10-12 से 13-15।

इसके अलावा सैनिक स्कूलों में दाखिल छात्रों को दाखिले से पहले पिछली कक्षा पास करनी होगी। इस स्थिति में, वर्ष 6 में प्रवेश करने वाले छात्र को अपना वर्ष 5 उत्तीर्ण करना होगा, और वर्ष 9 में प्रवेश करने वाले छात्र को वर्ष 8 उत्तीर्ण करना होगा। एक बच्चे का आर्मी स्कूल में प्रवेश न केवल परीक्षा और पुस्तक ज्ञान पर आधारित होता है, बल्कि छात्र के पास इस स्कूल में पढ़ने के लिए उपयुक्त शारीरिक क्षमताएं होनी चाहिए। स्कूल में भर्ती होने वालों के स्वास्थ्य की स्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और अंतिम प्रवेश निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here