रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब चलती ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म टिकट दरसल यात्रियों को अब चलती ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलेगा। ऑनलाइन माध्यम यह मालूम हो जाएगा कि ट्रेन के आरक्षित कोच में कितना बर्थ खाली है। खाली बर्थ के लिए यात्री करंट टिकट रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक करा सकेंगे। हालांकि यात्रियों को ऐसी सुविधा देने हेतु टीटीई को हाईटेक सुविधा से लैस किया गया है। उन्हें एचएचटी यानी हैंड हेल्ड टर्मिनल जो टैब जैसा दिखता है वह प्रदान गया है। इसकी शुरुआत शुक्रवार को सहरसा से पटना के बीच आवागमन करने वाली ट्रेन राज्यरानी एक्सप्रेस से की गई है। 

कहा जा रहा है कि एचएचटी में खाली बर्थ की जानकारी फीड करते ही आरएसी ऑटोमेटिक कन्फर्म हो जाएगा। यानी कि यात्री को अब आधा नहीं बल्कि पूरा बर्थ मिल जाएगा। हालांकि सबसे खास बात यह कि आरएसी के कन्फर्म होने के बाद यह जानकारी यात्री को उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए आ जाएगी। इस व्यवस्था से यात्रियों को सुविधा होगी यात्री को बर्थ कन्फर्म करने हेतु टीटीई के पास भागदौड़ नहीं लगाना पड़ेगा। साथ ही बर्थ के आवंटन में पारदर्शिता आएगी।

समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि धीरे-धीरे करके सभी ट्रेनों में एचएचटी की सुविधा बहाल करने की योजना है। जिस ट्रेन में एचएचटी की सुविधा है उसके आरक्षित कोच में खाली बर्थ की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से यात्री को प्राप्त हो जाएगी। वहीं अपने नजदीकी स्टेशन के टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से करंट टिकट बुक करा कन्फर्म बर्थ पर यात्री आरामदायक सफर कर सकेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि समस्तीपुर मंडल में 64 एचएचटी यानी हैंड हेल्ड टर्मिनल टीटीई को सौंपा गया है। और एचएचटी चलाने के लिए टीटीई को ट्रेनिंग भी दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here