राजधानी पटना से देश की राजधानी जाना होगा और भी आसान । बता दें की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरआत बहुत जल्दी पटना से नई दिल्ली के बीच शुरू होने जा रही है। खबरों की माने तो 1 सितंबर से इसकी शुरुआत होने की संभावना है। इस ट्रेन को पटना नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के टाइम पर ही चला जाएगा। इन सभी बातों के साथ आपको ये भी बताते चले की पहली तेजस मुंबई व गोवा के बीच मई 2017 दौड़ाई गई थी ।

इसकी रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा है पर ट्रैक की स्तिथि को देखते हुए इसे अभी 130 किलोमीटर प्रति घंटे से ही चलाया जायेगा । जब 160 की स्पीड से ट्रैक को चालू कर दिया जाएगा तब यह दिल्ली पटना मात्र 7 घंटे का सफ़र रह जाएगा.

इस ट्रेन की सुविधा किसी मेट्रो से कम नहीं !

बात करे आम ट्रेनों की तो उनके सामने तेजस एक्सप्रैस का कोई जोर नहीं । इस ट्रेन में मेट्रो के जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी ,जिससे यात्रियों का सफर काफी आरामदायक होगा । इसके गेट खुद से बंद और खुलने वाले होंगे। बिना गेट बंद हुए गाड़ी स्टेशन से नहीं खुलेगी। यात्री अब जब मर्जी इधर-उधर नहीं चढ़ सकते हैं ना उतर सकते हैं। यात्रियों को ज्यादा परेशानी ना हो इसलिए साइड में सिर्फ एक ही बर्थ लगाया गया।

तेजस एक्सप्रैस की यात्रा होगी अत्यंत सुखदायी ।

ट्रेन की अन्य सुविधाओं की बात करें तो डिब्बे में चाय व कॉफी की वेंडिंग मशीन लगी हुई है । सारे सीट पर एलसीडी स्क्रीन और वाइ-फाइ की सुविधा है। शौचालय में सेंसर वाले नल लगे हैं साथ ही हाथ सुखाने वाली मशीन भी लगाई गई है। इसका निर्माण रेल कोच फैक्टरी, कपूरथला में हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here