समस्तीपुर / कल्याणपुर :- यह वीडियो शुक्रवार का है जब जिले के कल्याणपुर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय लदौराडीह के एचएम सैयद फिरोज अनवर सफाई कर्मी के अभाव में अपने स्कूल के शौचालय की खुद सफाई की। स्वीपर की हेडमास्टर साहब वीडियो खूब वायरल हो रहा है। 

दरअसल, शुक्रवार को विद्यालय में चेतना सत्र शुरू होने से पहले विद्यालय के शौचालय में गंदगी देख उन्होंने पहले शौचालय सफाईकर्मी को बुलाया। कई बार बुलाने पर पर भी सफाईकर्मी नहीं आया। उसके बाद
हेडमास्टर साहब खुद ब्रश और पानी लेकर शौचालय की सफाई करने में भिड़ गए। गुरुजी को बताए बिना किसी ने वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर डाल दिया। देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गया। एचएम के शौचालय की सफाई करने का यह वीडियो क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

इस संबंध में प्रभारी एचएम सैयद फिरोज अनवर ने बताया कि वे अपने निजी कोष से सफाईकर्मी बुलाकर शौचालय की सफाई कराते हैं। शुक्रवार को कर्मी नहीं आया था। इन दिनों वरीय पदाधिकारी अक्सर विद्यालय की जांच करने पहुंच जाते हैं। इससे शौचालय के नियमित साफ-सफाई पर ध्यान देना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए कोई फंड नहीं है। की राशि से कुछ रुपए सफाई के काम में खर्च किया जाता है, परंतु विगत 5 वर्षों से समग्र शिक्षा की राशि भी विद्यालय में नहीं आ पाई है। जिसके कारण अपने निजी कोष से ही विद्यालय की साफ सफाई पर खर्च करनी पड़ती है। टॉयलेट साफ करने का वीडियो वायरल होने पर उन्होंने कहा कि विद्यालय अपने घर जैसा है। घर में लोग खुद सफाई करते हैं को विद्यालय में भी कर सकते हैं। इसमें बुराई क्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here