नयी दिल्ली : केंद्र सरकार एक बार फिर आम लोगों को लाखों रुपये जीतने का मौका दे रही है. इसके लिए आपको एक प्रतियोगिता में भाग लेना होगा. इस प्रतियोगिता में भाग लेकर आप 50 लाख रुपये तक जीत सकते हैं. नरेंद्र मोदी सरकार ने उद्यमियों और स्टार्ट-अप के लिए अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 के नाम से प्रतियोगिता शुरू की है. प्रतियोगिता के हर कैटेगरी में 50 लाख रुपये का इनाम है.

इसमें भाग लेने के लिए प्रतिभागी 30 सितंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. सरकार की ओर से प्रदान की गयी जानकारी के अनुसार, अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 में 16 श्रेणियों को रखा गया है. प्रत्येक श्रेणी में प्रथम पुरस्कार विजेता को 25 लाख रुपये मिलेंगे. ये श्रेणियां संस्कृति और विरासत, स्वास्थ्य, शिक्षा, सोशल मीडिया, उभरती हुई तकनीक, कौशल, समाचार, खेल, मनोरंजन, कार्यालय, स्वास्थ्य और पोषण, कृषि, व्यवसाय और खुदरा, फिनटेक, नेविगेशन और अन्य हैं.

इन अनुप्रयोगों की पहचान करने के अलावा, प्रतिभागी इन ऐप्स को अधिक अनुकूलनीय और सभी के लिए उपयुक्त बनाने के लिए अपने विचारों में पिच कर सकते हैं. प्रतिभागियों को उन ऐप्स की तलाश करने का भी सुझाव दिया जा सकता है जो बीकन टेक्नोलॉजी, 5 जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंस्टेंट ऐप्स, आईओटी और एआर/वीआर जैसे नवीनतम तकनीकी रुझानों को शामिल कर रहे हैं.

कौन हो सकता है शामिल

इस प्रतियोगिता में केवल भारतीय उद्यमी और स्टार्ट-अप सूचीबद्ध के रूप में विभिन्न श्रेणियों में अपनी प्रविष्टियां जमा करने के पात्र हैं. हाई स्कूल और कॉलेज के छात्र भी भाग ले सकते हैं. क्योंकि माना जा रहा है कि इनमें से अधिकतर छात्र, विशेष रूप से जो इंजीनियरिंग के क्षेत्र में हैं, उभरते हुए उद्यमी हैं और प्रौद्योगिकी के आगामी रुझानों के अनुकूल होने वाले पहले व्यक्ति हैं. इसके अलावा, प्रतिभागियों को प्रत्येक टीम में 4 से अधिक प्रतिभागियों वाली टीमों में प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.

कैसे करें आवेदन
इनोवेशन चैलेंज https://innovateindia.mygov.in पर उपलब्ध होगा. प्रविष्टि जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2021 है. आवेदक केवल MyGov पोर्टल: www.mygov.in पर पंजीकरण और लॉग इन करके अपने प्रस्ताव जमा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. दो चरण की चयन प्रक्रिया होगी. प्रथम चरण – पात्र प्रविष्टियों की स्क्रीनिंग और दूसरा चरण – वास्तविक डेमो के साथ जूरी द्वारा मूल्यांकन होगा.
पुरस्कार:
16 श्रेणियों में से प्रत्येक में निम्नलिखित नकद पुरस्कार दिये जायेंगे
पहला – 25 लाख रुपये
दूसरा – 15 लाख रुपये
तीसरा – 10 लाख रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here