महान हिमालय उन लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो बाहर के अजूबों की खोज करना चाहते हैं. और बाहर का आनंद लेने के लिए तंबू लगाने और तारों के नीचे डेरा डालने से बेहतर क्या हो सकता है. तो, ये अंश उन लोगों के लिए है जो हिमालय में शिविर लगाने के ऑप्शन्स की तलाश कर रहे हैं और अज्ञात की खोज करना चाहते हैं. तो, यहां हिमालय में कैंपिंग के लिए हमारे पसंदीदा स्थान हैं.

1. भीमताल, उत्तराखंड

ये मंत्रमुग्ध कर देने वाला पर्यटन स्थल समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो हिमालय में कैंपिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है. भगवान शिव को समर्पित भीमेश्वर महादेव मंदिर जैसे प्राचीन मंदिरों के साथ सुंदर भीमताल झील इस जगह का प्राथमिक आकर्षण है.

ये स्थान पहाड़ियों और जंगलों से घिरा हुआ है जो इसे सितारों के नीचे डेरा डालने के लिए एक दिलचस्प डेस्टिनेशन बनाता है. यहां पर, आप बाहर का आनंद लेने, आस-पास के क्षेत्रों का पता लगाने और मछली पकड़ने का अनुभव करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

2. धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

धर्मशाला में कैम्पिंग आपको बाहर का अनुभव करने के लिए कई ऑप्शन प्रदान करता है. कांगड़ा जिले की पहाड़ियों में बसा ये हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. पृष्ठभूमि में बर्फ से ढकी धौलाधार पर्वत श्रृंखला के साथ, धर्मशाला को हिमालय में कई ट्रेकिंग रास्तों के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है.

विजिटर्स के बीच सबसे लोकप्रिय ट्रेक त्रिउंड ट्रेक है, जो त्रिउंड चोटी तक पहुंचने में तकरीबन पांच घंटे का समय लेता है, जहां आप अपना तम्बू स्थापित कर सकते हैं और अपने जीवन का सबसे अच्छा शिविर अनुभव कर सकते हैं.

3. फूलों की घाटी, उत्तराखंड

फूलों की घाटी गढ़वाल हिमालय में 88 वर्ग किमी में फैली हुई है, और अपने अल्पाइन के पौधों के खिलने के लिए प्रसिद्ध है. ये जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, ये स्थान घास के मैदानों, झरनों और वनस्पतियों और जीवों की किस्मों से सुशोभित है.

अगर आप यहां शिविर का अनुभव करने के इच्छुक हैं, तो इस स्थान पर जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई के मध्य से अगस्त के अंत तक होना चाहिए, जब घाटी अपने सबसे अच्छे रंग में हो. हालांकि, आपको फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर शिविर लगाने की अनुमति नहीं होगी, निकटतम शिविर घांघरिया का सुरम्य गांव होगा, जो कुछ किलोमीटर दूर स्थित है.

4. सांगला घाटी, हिमाचल प्रदेश

हालांकि, सांगला घाटी कम प्रसिद्ध कैंपिंग स्थलों में से एक है, लेकिन ये स्थान आपको निराश नहीं करेगा. समुद्र तल से 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस घाटी की पृष्ठभूमि में राजसी किन्नर कैलाश चोटी है. घाटी चीड़, देवदार, सेब, अखरोट और इसके चारों ओर खूबानी के पेड़ों से सुरम्य है. इसलिए, अगर आप यहां कैंपिंग का अनुभव करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास अपने अनुभव को सार्थक बनाने के लिए सभी तत्व होंगे.

5. कुल्लू, हिमाचल प्रदेश

कुल्लू एक और डेस्टिनेश है, जहां कोई भी एक बेहतरीन कैंपिंग अनुभव का आनंद ले सकता है. कोई भी दिन भर की ट्रेकिंग में शामिल हो सकता है, और फिर शाम भर कैंपिंग कर सकता है.

इसके अलावा, अगर आप सर्दियों के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं, तो आप कैम्पिंग का आनंद ले सकते हैं और अलाव के आस-पास अपने दोस्तों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं. इसके अलावा, कुल्लू कई रास्तों के लिए जाना जाता है, इसलिए उनमें से कम से कम एक की खोज करने का प्रयास करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here