समस्तीपुर /कल्याणपुर:- प्रखंड के गोपालपुर चौक से बिरौली व सोमनाहा होते हुए टारा चौक तक जाने वाली सड़क करीब 10 वर्षों से अधिक समय से अत्यंत जर्जर स्थिति में है। ग्रामीणों की मानें तो सड़क का निर्माण कार्य गुणवत्ता और मानक के अनुरूप नहीं किया गया। इस वजह से सड़क अपने निर्माण के तत्काल बाद से ही जगह-जगह टूटकर क्षतिग्रस्त होने लगी। बताया जाता है कि उस समय के वर्तमान सांसद मंजयलाल, विधायक अश्वमेध देवी, पूसा की जिला परिषद सदस्य रेहाना खातून एवं पूसा प्रखंड प्रमुख संजय सिंह के पहल पर इस सड़क का निर्माण वर्ष 2002 में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कराया गया था। यह मार्ग गढ़िया, बिरौली, पातेपुर, दिघरा, मोरसंड, ठहरा, गोपालपुर, वैनी, चंदौली सहित क्षेत्र के दर्जनों गांव के लोगों के लिए टारा व कल्याणपुर होते हुए दरभंगा आने-जाने का मुख्य मार्ग है।

इतना ही नहीं इसके अलावे इस मार्ग में कृषि विज्ञान केंद्र, जवाहर नवोदय विद्यालय, पीएनबी बैंक सहित कई ऐसे संस्थान भी हैं जहां प्रतिदिन हजारों लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इस कारण लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। बिरौली चौक के व्यवसायी मो. असगर, संजय कुमार, ग्रामीण संतोष कुमार, भाजपा नेता रामफल महतो, रामलाल सिंह, दिलीप महतो आदि बताते हैं कि जर्जर सड़क की उखड़ी हुई गिट्टियां खासकर बाइक व साइकिल सवार के अलावा पैदल चलने वाले लोगों के लिए काल बनी हुई है। बड़े वाहनों के टायर से दबकर अचानक उड़ने वाले गिट्टियों से अबतक आसपास के कई लोग जख्मी भी हो चुके हैं। ग्रामीण बताते हैं कि बारिश के मौसम में उनकी यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

लोगों ने यह भी बताया कि पिछले कुछ वर्षों से पटना से दरभंगा व मुजफ्फरपुर से दरभंगा की ओर जाने वाले कई बड़े लोडेड ट्रक भी इस मार्ग से होकर ही गुजरने लगे हैं। इस वजह से इस मार्ग पर अधिक दबाव बनता जा रहा है। जर्जर सड़क के पुनः निर्माण की मांग को ग्रामीणों ने कई बार अपने सांसद, विधायक और पदाधिकारियों के समक्ष उठाया लेकिन उनकी यह समस्या अब तक दूर नहीं हो सकी है। इधर पूसा बीडीओ राकेश रौशन ने बताया कि सड़क के पुनः निर्माण की दिशा में सकारात्मक पहल किया जा रहा है। जल्द ही सड़क का निर्माण कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here