बीजिंग: चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार एक बार फिर से तेजी से बढ़ने लगी है. चीन में एक दिन पहले के मुकाबले आज (मंगलवार को) कोरोना वायरस संक्रमण के करीब दोगुने नए मामले सामने आए. चीन, कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से अब तक के सबसे बड़े प्रकोप का सामना कर रहा है.

चीन में तेजी से बढ़े कोरोना के केस

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,280 नए मामले सामने आए हैं. वहीं रविवार को संक्रमण के 3,507 और उससे एक दिन पहले कोरोना के 1,337 नए केस एक दिन में रजिस्टर हुए थे. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र जिलिन (Jilin) प्रांत है. कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के कारण कम से कम 10 शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है, जिसमें शेनजेन (Shenzhen) भी शामिल है. जहां करीब 1.7 करोड़ से ज्यादा लोग रहते हैं.

स्टील्थ ओमिक्रोन वैरिएंट ने बढ़ाई मुश्किल

चीन में कोरोना वायरस के मामले स्टील्थ ओमिक्रोन वैरिएंट (Stealth Omicron Variant) के कारण तेजी से बढ़ रहे हैं. पूर्वोत्तर चीन के जिलिन प्रांत में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक 2,601 नए मामले सामने आए हैं.

चीन के कई प्रांतों में लगा लॉकडाउन

गौरतलब है कि कोविड-19 के मामलों में होती तेजी से बढ़ोतरी के मद्देनजर चीन के कई प्रांतों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. चीन के जिलिन, शेनजेन और डोंगुआन (Dongguan) में लॉकडाउन लगा दिया गया है. इन इलाकों में चीन के करीब 5 करोड़ लोग रहते हैं जो लॉकडाउन की वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.

चीनी सरकार ने संकेत दिया है कि वो समय रहते संक्रमण के प्रसार को रोकने की अपनी सख्त रणनीति कायम रखेगी. शंघाई फुडान यूनिवर्सिटी से जुड़े एक अस्पताल में संक्रामक बीमारियों के एक्सपर्ट झांग वेनहोंग ने कहा कि संक्रमण के मामले शुरुआती स्तर में हैं और इनमें ‘अत्यधिक वृद्धि’ देखी जा सकती है. संक्रमण के ये ज्यादातर मामले ओमिक्रोन वैरिएंट के बी.ए.2 वैरिएंट के हैं जिसे ‘स्टील्थ ओमिक्रोन’ भी कहा जाता है.

(इनपुट- पीटीआई)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here