चौकीदारों को देनी होगी भूमि विवाद से संबंधित मामले की जानकारी

समस्तीपुर। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर और पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो की अध्यक्षता में शनिवार को भूमि विवाद के निस्तारण को लेकर थाना, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर आयोजित बैठकों की समीक्षा की गई।

कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को डीएम शशांक शुभंकर व एसपी डॉ. मानवजीत सिंह ढिल्लो ने भूमि विवाद से संबंधित मामलों की थाना, अनुमंडल व जिला स्तर पर समीक्षा की। इस दौरान डीएम ने कहा कि यदि किसी भूमिहीन को अतिक्रमणवाद के तहत वहां से हटाने का निर्देश दिया जाता है तो उस भूमिहीन को भूमि उपलब्ध कराए जाने तक उसे वहां से नहीं हटाना है। उन्होंने सीओ व थानाध्यक्ष को इससे संबंधित निर्देश दिया। वहीं कल्याणपुर अंचल में अतिक्रमणवाद को लेकर हुई घटना के मामले में एसडीओ सदर व एसडीपीओ को जांच करते हुए एक सप्ताह के अंदर गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया। इस दौरान डीएम ने रविवार को चौकीदारी परेड में चौकीदारों से भूमि विवाद से संबंधित जानकारी लेने व अधिक संवेदनशील मामलों की सुनवाई प्राथमिकता देकर त्वरित कार्रवाई करने काे कहा।

भूमि विवाद के मामले में अविलंब कार्रवाई करें

डीएम ने अतिक्रमण से संबंधित मामले में विवाद होने व उसको लेकर प्राथमिकी दर्ज होने की स्थिति में थानाध्यक्ष को एक सप्ताह के अंदर कार्रवाई का आदेश दिया है। वहीं भूमि विवाद के मामले में अविलंब धारा 107 की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

कल्याणपुर अंचल अंतर्गत अतिक्रमण वाद में घटित घटना के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को इस मामले की जांच करने के लिए कहा गया। इस मामले में एक सप्ताह के भीतर गिरफ्तारी करने का निर्देश भी दिया गया। डीएम ने कहा कि यदि किसी भूमिहीन को अतिक्रमण वाद के तहत वहां से हटाने का निर्देश दिया गया हो तो जब तक भूमिहीन को भूमि निर्गत नहीं किया जाता, तब तक उनको वहां से नहीं हटाने का निर्देश सभी अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी को दिया गया है।

बैठक में अपर समाहर्ता विनय कुमार राय सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी एवं सभी थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here