रांची : अग्निवीरों की भर्ती झारखंड के हर जिला व ब्लॉक स्तर पर होगी़ यह बहाली 90 दिन के अंदर की जायेगी. इसके लिए आर्मी सारी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज देगी़ राज्य सरकार की अनुमति मिलते ही बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. यह जानकारी सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बीजी पाठक ने दी. अग्निपथ योजना को लेकर जारी संशय को दूर करने के लिए सोमवार को आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया.

श्री पाठक ने बताया कि अग्निवीरों को यूपी सरकार ने पुलिस व संबद्ध बलों में भर्ती के लिए प्राथमिकता, हरियाणा सरकार ने नौकरी में वरीयता, असम सरकार ने राज्य पुलिस भर्ती में वरीयता तथा कर्नाटक सरकार ने पुलिस भर्ती में वरीयता प्रदान करने की अनुमति दे दी है़ अन्य राज्यों की सरकारें भी इस संबंध में अपनी अनुमति शीघ्र देगी.

आठवीं,10वीं व 12वीं पास युवाओं को मिलेगा मौका

बता दें कि अग्निवीरों की भर्ती के लिए कल सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जुलाई महीने से शुरू होगी. नये मॉडल के तहत अभ्यर्थियों के लिए सेना की भर्ती वेबसाइट (joinindianarmy.nic.in) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. अधिसूचना के मुताबिक विभिन्न श्रेणियों के लिए आठवीं,10वीं व 12वीं पास युवाओं को आवेदन का मौका मिलेगा. इस योजना के माध्यम से नामांकित कर्मियों को समय-समय पर चिकित्सा जांच व जारी आदेशों के अनुसार फिजिकल, फिल्ड व लिखित टेस्ट देना होगा.

इस योजना के माध्यम से नामांकित कर्मियों को समय-समय पर चिकित्सा जांच व जारी आदेशों के अनुसार फिजिकल, फिल्ड व लिखित टेस्ट देना होगा. शासकीय गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत अग्निवीरों को सेवा अवधि के दौरान प्राप्त विशिष्ट जानकारी को बाहरी व्यक्तियों से खुलासा करने की इजाजत नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here