बागमती नदी का पानी. सीतामढ़ी/मोतिहारी/दरभंगा. नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश से बागमती नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. बुधवार को बागमती का जलस्तर कटौझा में 70 सेंटीमीटर खतरे के निशान से ऊपर चला गया. रून्नीसैदपुर के नये इलाकों में बागमती का पानी फैल रहा है. दरभंगा जिले से गुजरने वाली नदियों में लगातार पानी बढ़ रहा है.

शहर से गुजर रही बागमती नदी का जलस्तर एक दिन में डेढ़ फीट बढ़ गया है. शहर के पश्चिमी भाग के मोहल्लों के निचले इलाके में पानी प्रवेश कर गया है. केवटी में रनवे-रैयाम मुख्य मार्ग पर समैला लचका पर पानी का बहाव जारी है.

हनुमाननगर में नये इलाकों में पानी प्रवेश कर रहा है. पूर्वी चंपारण के मधुबन व पीपराकोठी में बाढ़ की सिथिति गंभीर है. चार दिनों से पानी बढ़ रहा है. मधुबन दक्षिणी पंचायत के शमीम टोला में बाढ़ का पानी 50 घरों में प्रवेश कर गया.

समस्तीपुर जिले में बागमती और बूढ़ी गंडक नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. कल्याणपुर के नामापुर पंचायत की दलित बस्ती व सिंघिया के कई गांवों के बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. नामपुर गांव का सड़क संपर्क भंग हो गया है.

बूढ़ी गंडक का जलस्तर खतरे के निशान से 57 सेमी ऊपर है. पीपराकोठी की दक्षिणी ढेकहा पंचायत के कई गांवों में बाढ़ का पानी लगातार बढ़ रहा है. इससे हथियाही, बेला, विशुनपुर, चक्रदेय गांव के सैकड़ों लोगों के घरों में पानी घुस गया है. लोग ऊंचे स्थानों की ओर पलायन करने लगे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here