बिहार / दरभंगा :- शुभंकरपुर में महाराजी पुल (Maharaji Bridge) का निर्माण पूरा होने के बाद 50 हजार की आबादी को आने-जाने में सुविधा होगी. रविवार को बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) ने इसका शिलान्यास किया. पुल के निर्माण पर 14.24 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी. नगर विकास विभाग इस खर्च को उठाएगा. उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि यह पुल डेढ़ वर्ष के अंदर बनकर तैयार हो जाएगा. यह पुल 68.48 मीटर लंबा और 8.45 मीटर चौड़ा होगा. 

20 योजनाओं का हुआ शिलान्यास

इसके अलावा दरभंगा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत नगर विकास प्रमंडल दरभंगा के तहत 01 करोड़ 57 लाख 64 हजार रुपये की लागत से पीडब्ल्यूडी पथ में गायत्री मंदिर दारु भट्टी चौक, दुर्गा होटल के पीछे से गुदरी होते हुए विद्यापति स्कूल तक ढक्कन सहित आरसीसी नाला का निर्माण कार्य एवं 06 करोड़ 11 लाख 36 हजार रुपये की लागत से कर्पूरी चौक से सैदनगर तक भूगर्भित नाला का निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया. इसके अतिरिक्त उप मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री शहरी गली नली योजना और 14वें वित्त आयोग में प्राप्त राशि 4 करोड़ 79 लाख 41 हजार 200 रुपये की लागत से 20 योजनाओं का शिलान्यास भी किया गया.

दो करोड़ 52 लाख 17 हजार 400 रुपये की लागत से बनी 19 योजनाओं का उद्घाटन किया गया. इस प्रकार रविवार को कुल 31 करोड़ 19 लाख रुपये की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास रिमोट के माध्यम से किया गया. इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री द्वारा एक करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनी प्रधानमंत्री आवास योजना के 90 लाभुकों के बीच (02 लाख प्रति लाभुक) आवास की चाबी का वितरण किया गया. इसके साथ ही 13 लाख रुपये का ऋण (50 हजार प्रति स्वयं सहायता समूह) स्वयं सहायता समूह के 26 लाभुकों के बीच वितरण किया गया. 1.40 लाख (20 हजार प्रति लाभुक) रुपये पीएम स्वनिधि योजना के 07 लाभुकों के बीच ऋण के द्वितीय किस्त का वितरण किया गया.

इस अवसर पर तारकिशोर प्रसाद ने प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया. साथ ही बिहार सरकार द्वारा भी किए जा रहे विकास के कार्यों के बारे में बताया. खासकर बालिकाओं एवं महिलाओं के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों से उन्होंने सभी को अवगत कराया. कहा कि दरभंगा में 9.5 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक मॉडल का विद्युत शवदाह गृह और दो बैटरी चलित शवदाह गृह का भी निर्माण किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here