समस्तीपुर जिले में नेटवर्क व्यवस्था बाधित रहने से सरकारी योजना भी प्रभावित हो रही है। खासकर कोरोना टीकाकरण की जानकारी पोर्टल पर अपलोड नहीं की जा रही है। इसके कारण लोगों को टीकाकरण के ड्यू लिस्ट की सूचना भी नही मिल पा रही है। टीकाकरण की सूचना नहीं मिलने के कारण लोग कोरोना टीका लेने केंद्र पर नही पहुंच पा रहे हैं।

डीआईओ डॉ सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि फिलहाल सभी ब्लॉक में टीकाकरण कार्य चल रहा है। ऑफलाइन के तहत पहुंचने वाले लोगों को टीका दिया जा रहा है। लेकिन नेटवर्क नही होने के कारण इन डाटा को कोविन पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण कोरोना की स्थिति भी अपडेट नही हो रही है। इधर, लोगों को टीकाकरण की जानकारी नही मिलने के कारण सेकेंड डोज की जानकारी भी लोगों को नही मिल रही है। जिले में फिलहाल पांच लाख से अधिक लोगों को सेकेंड डोज का टीका लेने का समय हो गया है। लेकिन जानकारी के आभाव में वो टीका लेने नही पहुंच पा रहे हैं।

पोलियो अभियान के तहत दी जा रही जानकारी: जिले में जारी पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत हर घर दस्तक के तहत लोगों को कोरोना टीकाकरण की जानकारी भी दी जा रही है। इसमें लोगो को सेकेंड डोज, बूस्टर डोज के अलावे 12 से 18 वर्ष के बीच उम्र की वंचित किशोरों को केंद्र पर जाकर पहला डोज का टीका लेने की अपील की जा रही है। एनसीडीओ सर्वे भी है प्रभावित: नेटवर्क नही होने के कारण जिले में एनसीडीओ का डेटा भी अपलोड नही हो पा रहा है। जिसके कारण जिले में हो रहे सर्वे कार्य भी बाधित है। इस योजना के तहत आशा व एएनएम के द्वारा 30 प्लस आयु वर्ग के लोगो का सर्वे करते हैं। जिसमे डायबिटीज, मुंह कैंसर, स्तन कैंसर सहित अन्य बीमारियों के बारे में सवाल पूछे जाते हैं। फिर उसी आधार पर मरीज को सस्पेक्टेस माना जाता है। फिर उस रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। जिसके आधार पर जिले में सर्वे कार्य की रैंकिंग की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here