पटना. बिहार की राजधानी पटना (Patna) को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए कई नए सड़क और पुलों का निर्माण कराया जा रहा है. इस क्रम में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने वर्षों से निर्माणाधीन मीठापुर फ्लाईओवर (Mithapur Flyover) का लोकार्पण किया. लगभग 23 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए पुल के एक हिस्से- करबिगहिया से मीठापुर मंडी की ओर जाने वाला हिस्से का निर्माण पूरा हो चुका है. मीठापुर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) में वर्षों पहले फ्लाईओवर निर्माण का निर्णय लिया था. रेलवे ट्रैक पर बिना ट्रेन रुके हुए निर्माण कार्य करने और जमीन अधिग्रहण की समस्या के कारण पुल का निर्माण पिछले कई वर्षों से अटका हुआ था, लेकिन सभी बाधाएं दूर कर अब फ्लाईओवर का निर्माण पूरा कर लिया गया.

शुक्रवार को इस पुल के एक हिस्से को आम लोगों के खोल दिया गया. जबकि, करबिगहिया की ओर से पटना गया रेल लाइन की तरफ जाने वाले दूसरे हिस्से का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. मीठापुर फ्लाईओवर के बनने से स्थानीय लोग बहुत खुश हैं. अब पटना बाईपास, बेली रोड, कंकड़बाग इलाके से मीठापुर जाना काफी सुगम हो जाएगा. वहीं, कंकड़बाग से यदि किसी को अनीसाबाद, फुलवारी शरीफ, पटना एम्स जाना हो तब भी इस फ्लाइओवर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे उन्हें शहर की ट्रैफिक का सामना नहीं करना पड़ेगा.

पटना गया लाइन रेलवे ट्रैक के ऊपर बने मीठापुर फ्लाईओवर मीठापुर और उसके आस-पास के लोगों के लिए वरदान साबित होगा. क्योंकि मीठापुर मंडी में लगने वाले जाम से अब छुटकारा मिल गया है. जल्द ही पुल के दूसरे हिस्से का निर्माण भी पूरा हो जाएगा जो पटना गया रेलवे लाइन की ओर जाता है. पुल के इस हिस्से को पटना से महुली हाल्ट तक बनने वाले एलिवेटेड सड़क से भी जोड़ने की योजना है. दरअसल जमीन अधिग्रहण नहीं होने के कारण पिछले कई वर्षों से यह अटका हुआ था, लेकिन न्यायालय से फैसला होने के बाद अब जमीन अधिग्रहण की समस्या समाप्त हो गई है जिसके बाद अब निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here