अगर आप अपने पुराने स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलना चाहते हैं, तो कंपनी बेहद कम कीमत पर यह मौका दे रही है. कुछ कंपनियां आपको पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों की सुविधा दे रही है, जब मन हो जैसे मन हो चलाते रहें.बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी ने पेट्रोल से चलने वाले किसी भी स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलने का काम शुरू कर दिया है.

बेंगलुरु में राइड शेयर चलाने वाली कंपनी बाऊंस ने एक ऐसी स्कीम शुरू की है जो किसी भी पुराने पेट्रोल वाले स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदल देती है. इसके लिए आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होते कंपनी मात्र 20 हजार रुपये लेती है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इसे इलेक्ट्रिक स्कूटर बदलने के लिए एक रेट्रोफिट किट लगती है. इसमें इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी लगायी जाती है. इस कंपनी बाउंस के संस्थापक सदस्यों में एक विवेकानंद हल्लेकरे ने बताया कि कंपनी फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह काम कर रही है.

कंपनी यह अच्छी तरह समझ गयी है कि बहुत सारे लोग हैं जो ईधन की खपत और खर्च से बचना चाहते हैं. हमारे पास कई ऐसे लोग आ रहे हैं जो अपने स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में तब्दील कर रहे हैं.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ बाउंस कंपनी ही इस दिशा में काम कर रही है. कई ऐसी कंपनियां हैं जो इस क्षेत्र में काम कर रही है. इसमें एट्रियो और मेलदाथ ऑटोकम्पोनेंट ( Etrio और Meladath ) शामिल हैं. देशभर में लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमत इलेक्ट्रिक स्कूटर के बढ़ते बाजार को और बढ़त दे रही है.

कई लोग हैं जो अपने पुराने स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर को बदलने में लगे हैं. इसके साथ ही कई और कंपनियां हैं जिनमें ओला, हीरो, सिंपल एनर्जी जैसी कंई कंपनियां हैं जिन्होंने कई शानदार मॉडल्स बाजार में उतारे हैं और इनकी डिमांड भी अच्छी है.

अपने पुराने स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई लोग बदलवा चुके हैं बाउंस से लगभग एक हजार से ज्यादा लोगों ने यह काम करवाया है. इसकी बैटरी पूरी चार्ज होने के बाद 65 किमी तक चलती है. कई कंपनियां तो इस तैयारी में हैं कि इन्हें दोनों मोड पर चलाया जा सके. Meladath तो ऐसी Ezee Hybrid किट उतारने की तैयारी में है. अगर आप इसे इस तरह तैयार करवाते हैं तो कंपनी 40 हजार रुपये वसूलती है.

INPUT- parbhat khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here