दरभंगा. एयरपोर्ट एवं एयरफोर्ट स्टेशन के चारों ओर निर्मित रिंग बांध पर जल संसाधन विभाग द्वारा पीसीसी सड़क का निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है. इस कार्य से दरभंगा एयरपोर्ट और एयरफोर्स स्टेशन को बाढ़ तथा बरसाती जलजमाव से सुरक्षित हो गया है. परिसर में जलजमाव की स्थिति में उसकी निकासी के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा एंटी फ्लड स्लुइस गेट का भी निर्माण कराया जा रहा है. साथ ही दरभंगा एयरपोर्ट के मुख्य प्रवेश द्वार के पास बांध के स्लोप पर मिथिला पेंटिंग आर्टवर्क से सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है.

पीसीसी सड़क का निर्माण

जल संसाधन मंत्री ने इन सभी कार्यों का स्थल निरीक्षण कर कार्य की समीक्षा की और इसे सर्वोत्तम गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिये.उल्लेखनीय है कि दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के रिंग बांध के 95 मीटर गैप में नये बांध के निर्माण के अलावा रिंग बांध के शीर्ष पर 11,840 मीटर की लंबाई में पीसीसी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है. कुछ स्थानों पर बांध के स्लोप में टेबर ब्लॉक पिचिंग का कार्य भी कराया जा रहा है.

एंटी फ्लड स्लुइस गेट का भी निर्माण

एयरफोर्स स्टेशन परिसर के सुंदरवन से जलजमाव की निकासी के लिए एक एंटी फ्लड स्लुइस गेट का भी निर्माण कराया जा रहा है.स्थल निरीक्षण के बाद संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट परिसर में बरसात में जलजमाव की स्थिति बन जाती थी. यह आशंका बनी रहती थी, कि पानी कहीं रनवे पर न पहुंच जाये. ऐसा होने पर विमानों का परिचालन बाधित हो जाता.

कमला बलान के दायें तटबंध का होगा कायाकल्प

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने किया कार्यारंभकई गांवों की बड़ी आबादी को बाढ़ से मिलेगी सुरक्षादरभंगा जिले में पांच विभागीय कार्यक्रमों में शामिल हुए मंत्रीदरभंगा. जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा मंगलवार को दरभंगा दौरे के क्रम में पांच महत्वपूर्ण विभागीय कार्यक्रमों में शामिल हुए. उन्होंने घनश्यामपुर प्रखंड अंतर्गत रसियारी कैंप में आयोजित कार्यक्रम में कमला बलान दायां तटबंध के ग्राम जयदेवपट्टी से ग्राम रसियारी तक उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं उसे मोटरेबल बनाने के कार्य का कार्यारंभ किया.

बैठक में की समीक्षा 

समाहरणालय में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्य अभियंता, बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण, समस्तीपुर के परिक्षेत्राधीन समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, बेगूसराय और खगड़िया जिले में हुए एवं हो रहे कटाव व बाढ़ निरोधक कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर जरूरी निर्देश दिये. दरभंगा एयरपोर्ट और एयरफोर्स स्टेशन के चारों ओर रिंग बांध पर पीसीसी सड़क के निर्माण कार्य का स्थल निरीक्षण किया.

नाला लाइनिंग कार्य का स्थल निरीक्षण

दिल्ली मोड़ के पास एक होटल में आयोजित कार्यशाला एवं ट्रेनिंग कार्यक्रम में शामिल हुए. दरभंगा दौरे के अंत में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, लहेरियासराय से चट्टी चौक होते हुए हरपट्टी तक नाला लाइनिंग कार्य का स्थल निरीक्षण किया और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये. इस दौरान उनके साथ विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल तथा कई वरीय अधिकारी मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here