Mithilanchalnews.com:- कई बार लोग ऐसी समस्या का सामना करते हैं, जिसमें उन्हें एक बार में क्लीयर यूरिन (urine) पास नहीं होता. बार-बार पेशाब (urine) आने जैसा महसूस होता है और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में पेशाब में जलन भी होती है. कई बार ऐसा संक्रमण की वजह से होता है. जलन होने के साथ ही पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी समस्याएं भी बहुत आम हैं. संक्रमण के अलावा जो लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, उन्हें भी पेशाब में जलन होने की समस्या हो सकती है. हर इंसान को रोज कम से कम 8 बड़े गिलास या फिर तीन लीटर तक पानी पीना चाहिए. वहीं कई बार अधिक मिर्च मसाला खाने से भी पेशाब में जलन होती है. कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर पेशाब में जलन से राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर इस परेशानी से राहत पाई जा सकती है.

बार-बार पेशाब आने के घरेलू उपाय  | home remedies for frequent urination



पर्याप्त पानी पीएं


यूरिन में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना शुरू करना चाहिए. नींबू पानी और पुदीना के अर्क को इस्तेमाल करें, इससे संक्रमण को बढ़ने से रोकने में सहायता मिलती है.

लहसुन का इस्तेमाल करें

पेशाब में जलन और इन्फेक्शन को दूर करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रोगाणुओं से लड़ने का काम करता है. इन्फेक्शन को दूर करने में लहसुन काफी मददगार है.

फलों का जूस पीएं

मौसमी फलों का जूस पीएं. इसके साथ ही हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें. फलों के जूस और हरी सब्जियां आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करेंगे और वॉटर लेवल को बनाएं रखेंगे

यूरिन से जुड़ी कोई परेशानी हो तो नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. नारियल पानी कई सारे विटमिन्स और मिनरल्स का नेचुरल सोर्स हैं. इसके साथ ही ये बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम भी अच्छे से करता है. नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं तो पेशाब में जलन नहीं होती. इसके साथ ही यूनिन क्लीयर होता है और बार-बार पेशाब करने की नौबत नहीं आती.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here