बिहार की सबसे बड़ी एलिवेटेड कारिडोर सड़क दानापुर-बिहटा के निर्माण को एनएचएआई ने दी हरी झंडी
बिहार की सबसे बड़ी एलिवेटेड कारिडोर सड़क दानापुर-बिहटा के निर्माण को एनएचएआई ने दी हरी झंडी

दानापुर रेलवे स्टेशन से बिहटा के ईएसआई मेडिकल कालेज तक एलिवेटेड कारिडोर के निर्माण को ले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने शुक्रवार को निविदा कर दी। इस प्रोजेक्ट के तहत 21 किमी लंबे एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण किया जाना है। इसके अतिरिक्त बिहटा ईएसआई मेडिकल कालेज से 4 किमी कोईलवर पुल के समीप तक चार लेन की सड़क भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसके निर्माण पर 3737.51 करोड़ रुपये खर्च होंगे। निविदा जमा किए जाने की तारीख 29 अगस्त तक है।

बिहटा एयरपोर्ट जाने के लिए लिंक रोड व चार जगहों पर बाइपास

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड कारिडोर के तहत बिहटा एयरपोर्ट के लिए एक लिंक रोड का भी प्रविधान किया गया है। इसके अतिरिक्त नेऊरागंज, पैनाल, कन्हौली तथा बिशनपुरा में बाइपास का निर्माण कराया जाना है। 

  • – 3737.51 करोड़ की लागत से बिहार के सबसे बड़े एलिवेटेड कारिडोर का होगा निर्माण
  • – एलिवेटेड सड़क की पूरी लंबाई 21 किलो मीटर की
  • – कोईलवर पुल तक चार किमी सड़क भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा
  • – इन जगहों पर एलिवेटेड सड़क के लिए बाईपास का प्रविधान
  • 1. नेऊरागंज 2. पैनाल 3. कन्हौली 4. बिशनपुरा

टनेल के माध्यम से एयरपोर्ट सड़क में प्रवेश कर सकेंगे

पटना से इस एलिवेटेड कारिडोर का इस्तेमाल कर रहे ट्रैफिक को एक टनेल के माध्यम से बिहटा एयरपोर्ट का रास्ता मिलेगा।  सगुना मोड़ से एलिवेटेड कारिडोर के लिए एक रैैंप बनाया जाएगा। बिहटा से कोईलवर के बीच एक अंडर पास तथा चार पुल बनाए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा है यह प्रोजेक्ट : नितिन नवीन

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि एलिवेटेड कारिडोर का प्रोजेक्ट बिहार के लिए घोषित प्रधानमंत्री पैकेज 2015 का हिस्सा है। इसके लिए 456 करोड़ की लागत से राज्य सरकार ने अपनी राशि से जमीन का अधिग्रहण किया है। दानापुर स्थित रेलवे की जमीन के बदले राज्य सरकार हार्डिंग पार्क के दक्षिणी हिस्से की जमीन उपलब्ध कराएगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here