देश के प्रसिद्ध 13 शहरों को फाइव जी कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली सूची में दरभंगा शहर का नाम भी शामिल है। भारत सरकार की ओर से दरभंगा शहर को विकास की इस श्रृंखला से जोड़ने के लिए नगर विधायक संजय सरावगी ने केंद्र सरकार के प्रति मिथिलावासियों की ओर से आभार व्यक्त किया है। श्री सरावगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी की नजर आरंभ से ही दरभंगा व मिथिलांचल के विकास पर लगा हुआ है। धीरे धीरे मिथिला के सपने को साकार करने की दिशा में प्रधानमंत्री के कदम बढ़ते नजर आ रहे हैं।

भारत में 5G नेटवर्क को लेकर तैयारी जोरो शोरो से चल रही है और अब 2022 में इसके लॉन्च होने की उम्मीद है। भारत में साल 2021 में कई स्मार्टफोन कंपनियों ने 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए। मगर जब तक 5जी सर्विस नहीं आती है तब तक इन 5जी स्मार्टफोन को खरीदना यूजर्स को लिए कोई खास फायदे का सौदा नहीं है। हालांकि, आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जल्द ही 5G नेटवर्क 2022 में देश में शुरू होने वाला है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने इस खबर को आधिकारिक किया है। भारत के 13 शहरों में शुरुआती स्तर पर 5जी सर्विस दी जाएंगी और बाकी शहरों में भी जल्द ही सर्विस शुरू होगी। आइए DoT द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक भारत में सबसे पहले कौन से 13 शहरों में 5G नेटवर्क मिलेगा।

इन 13 शहरों में 2022 में सबसे पहले 5G सर्विस मिलेगी-
डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने एक प्रेस रिलीज के जरिए भारत में 5G रोलआउट की जानकारी दी है। DoT ने कहा कि ‘224 करोड़ रुपये की लागत से यह प्रोजेक्ट 31 दिसंबर, 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है। 5जी (/टॉपिक/ 5जी) यूजर्स डिवाइस (UE) और 5G (/टॉपिक/ 5जी) द्वारा नेटवर्क डिवाइस के एंड-टू-एंड टेस्टिंग का रास्ता साफ करता है।

2022 में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सबसे पहले 5G सर्विस मिलेंगी। लेकिन डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने ऑफिशियली यह नहीं बताया है कि कौन-सा टेलीकॉम ऑपरेटर देश में 5जी सर्विस को कमर्शियली सबसे पहले रोल आउट करेगा। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि देश में सभी तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया अपना बेस्ट देकर इस देश में सबसे पहले आएं। तीनों कंपनियों ने पहले ही तय शहरों में अपनी टेस्टिंग साइट स्थापित की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here