पटना. राज्यसभा में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने बताया कि बिहार के पांच नये शहरों को भी गैस पाइपलाइन योजना में शामिल किया गया है. इनमें दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, गोपालगंज और सीवान शामिल हैं.

इन शहरों में पाइपलाइन बिछाने के लिए अगले दौर में बिडिंग की जायेगी. सांसद सुशील कुमार मोदी के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शहरी घरों में पाइप से घरेलू गैस की आपूर्ति योजना के तहत मई, 2021 तक पटना के 31 हजार 624 घरों में पाइप से गैस कनेक्शन दिया जा चुका है.

पीएनजीआरबी (पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड) ने सात मार्च, 2018 को गेल को पांच वर्षों के अंदर पटना जिले में 50 हजार 154 परिवारों को 395 करोड़ 25 लाख की लागत से पीएनजी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए प्राधिकृत किया है. 31 जुलाई तक इस पर 270 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं.

चार साल में मारे गये 630 आतंकी : नित्यानंद राय

राज्यसभा में सांसद के एक अन्य सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि पिछले छह वर्षों में अर्धसैनिक बलों के 680 जवानों ने आत्महत्या की है. एक अन्य प्रश्न के जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने बताया कि जम्मू – कश्मीर में 2018 से 2021 के बीच 630 आतंकवादी मारे गये हैं.

इस दौरान 400 मुठभेड़ हुए. उन्होंने कहा कि सरकार ने आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है. आतंकवादी संगठनों की तरफ से दी जाने वाली चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निबटने के लिए सुरक्षा तंत्र को सुदृढ़ किया जा रहा है. राष्ट्र विरोधी तत्वों के खिलाफ कानून को सख्ती से लागू करने, घेराबंदी और तलाशी ऑपरेशन में वृद्धि की गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here