बिहार में मौसम में बदलाव को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आज शाम तीन बजे तक पटना समेत कई जिलों में वज्रपात की आशंका जताई गई है। लोगों से घर के बाहर न निकलने की अपील गई है। 

आपदा प्रबंधन विभाग ने पटना, बाढ़, लखीसराय, समस्‍तीपुर और बेगूसराय जिलों में शाम तीन बजे तक वज्रपात की आशंका जताई है। लोगों से अपील की गई है कि वे सतर्क रहें और घरों से न निकलें। इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में अगले चार दिनों तक मध्यम से घने बादल बने रहने की भविष्‍यवाणी की है। इस दौरान अगले 2 से 3 दिनों तक उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी होने का अनुमान है। इस दौरान 28 जुलाई को पूर्वी व पश्चिमी चम्पारण जिलो में भारी वर्षा के साथ मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। अगले 30 जुलाई के बाद वर्षा की सक्रियता में कमी आ सकती है। 

मंगलवार को डॉ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि के मौसम विभाग ने एक अगस्त तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके अनुसार इस अवधि में 9 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से अगले एक दिन तक पुरवा हवा चलेगी। उसके बाद दो दिनों तक पछुआ व उसके बाद पुरवा हवा चलने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिक डॉ ए. सत्तार के अनुसार पूर्वानुमान की अवधि में सापेक्ष आद्रता सुबह में 80 से 90 एवं दोपहर में 60 से 70 प्रतिशत रह सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 34 डिग्री एव न्यूनतम 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here