पटना. जिले में कोरोना संक्रमण की चौथी लहर का असर तेज होने से लोगों की चिंताएं बढ़ गयी हैं. स्वास्थ्य विभाग की लाख कोशिशों के बावजूद कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा. यही वजह है कि अब कोरोना पहले की तुलना में अब खतरनाक होते जा रहा है. आलम यह है कि बीते 10 दिन में सात लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं. ये सभी मौत पटना एम्स के कोविड वार्ड में इलाज के दौरान हुई है. इसको देखते हुए कोरोना को काबू में लाने के लिए विभाग ने सैंपलिंग तेज कर दी है. अभी सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 1302 के पार हो गयी है.

खुद का बचाव करने में ही भलाई

कोरोना से मरने वाले लोगों में 2 बच्चे, 2 युवा और चार बुजुर्ग शामिल हैं. पटना एम्स के कोविड वार्ड के नोडल पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार ने बताया कि जिन मरीजों की मौत हुई है उनमें चार ऐसे मरीज हैं जिनको पुरानी बीमारी नहीं थी, सिर्फ कोरोना वायरस से मौत हुई है. वहीं अन्य मृतक लिवर, किडनी आदि पुरानी बीमारी से ग्रस्त थे. उन्होंने बताया कि 25 जून से जिले में जोर पकड़ना शुरू किया तो 15 जुलाई तक एम्स में सात की मौत हो गयी. डॉ संजीव ने कहा कि संक्रमण से खुद का बचाव करने में ही भलाई है. मास्क पहनने, हाथ धोने और शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए लोगों से अपील की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्री ने खुद लिया बूस्टर डोज, लोगों से अपील की

पटना. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को पटना स्थित आइजीआइएमएस में कोरोना की तीसरी खुराक यानी बूस्टर डोज ली. 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त में कोरोना का बूस्टर डोज उलपब्ध कराने को लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताया. राज्य के 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस मुहिम का हिस्सा बनें.

पटना में मिले 130 नये मरीज, 1302 सक्रिय मरीज

पटना. पटना जिले में शनिवार को 130 कोरोना के नये मरीज मिले हैं जो कि पिछले एक सप्ताह की तुलना में कम है. इसके साथ ही जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 1302 पहुंच गयी है. इनमें सबसे अधिक 72 युवक व 16 किशोर शामिल हैं. इनमें तीन किशोर शहर के गर्दनीबाग गर्दनीबाग इलाके के रहने वाले हैं, आरटीसीपीआर जांच की रिपोर्ट में सभी मरीज पॉजिटिव आये हैं.

24 घंटों के दौरान 388 नये कोरोना संक्रमित पाये गये

इसके अलावा शहर के किदवईपुरी में कंकनघाट बालूपर, कंकड़बाग, महेंद्रू, दानापुर, राजीव नगर आदि इलाके से तीन से पांच की संख्या में लोग संक्रमित पाये गये हैं. जबकि 24 घंटे के अंदर 47 लोगों ने कोरोना को मात दी है. राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 388 नये कोरोना संक्रमित पाये गये. पटना जिले में सबसे अधिक 130 नये संक्रमित पाये गये हैं. इस दौरान एक मरीज की मौत हो गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here