पटना. बिहार में अगर आप बेरोजगार हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। नीतीश कुमार सरकार हर महीने एक हजार रुपये की आर्थिक मदद बेरोजगारों की कर रही है। इसके लिए बस रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। हालांकि, यह योजना सिर्फ बेरोजगारों के लिए है और अगर कोई नियमित रूप से रोजगार पाने वाला इस योजना का लाभ लेता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। पहले ये योजना केंद्र की ओर से शुरू की गई जो अब राज्य सरकार आगे बढ़ा रही है।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना पिछले काफी समय से चल रही है। इस भत्ते के अनुसार, बिहार में किसी भी बेरोजगार को एक हजार रुपये महीने की आर्थिक मदद की जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको बिहार का निवासी होना जरूरी है। साथ ही इस भत्ते के लिए आवेदक को 12वीं पास या ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही आवेदक की उम्र में 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 
अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद साइन अप के लिए अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड बनाएं। इसके बाद बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको योजना के लिए एप्लीकेशन फार्म मिलेगा जिसे आपको भरना होगा और बाद में सबमिट कर देना होगा।

Input:-Hindustan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here