पटना. राज्य में छह स्टेट हाइवे के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स ने एशियन डवलपमेंट बैंक से लोन लेने की मंजूरी दे दी है. इसके तहत एसएच-95 (मानसी-सिमरी बख्तियारपुर पथ), एसएच-98 (कटिहार-बलरामपुर पथ), एसएच-99 (बायसी-बहादुरगंज- दीघल बैंक पथ), एसएच-101 (अम्बा-देव-मदनपुर पथ), एसएच-103 (मंझवे-गोविंदपुर पथ) और एसएच-105 (बेतिया-नरकटियागंज पथ) का निर्माण होगा. यह जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शुक्रवार को दी.

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि इन सड़कों को अंतरराष्ट्रीय मानक के आधार पर चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण किया जाना है. सभी परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 2680 करोड़ आंकी गयी है. इसके लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक लगभग 329 मिलियन डॉलर का ऋण भारत सरकार को देगी. सभी परियोजनाओं का निर्माण बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के द्वारा किया जायेगा.

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि एसएच-95 के निर्माण से मानसी से सिमरी बख्तियारपुर आवागमन में लगभग दो से ढाई घंटे की बचत होगी. इस मार्ग में प्रस्तावित पुल से मानसी से सहरसा जाने में करीब 200 किमी की दूरी कम होगी. एसएच-98 के बारे में उन्होंने बताया कि पूर्वी बिहार से उत्तरी पश्चिम बंगाल आने-जाने में सुविधा होगी.

वहीं एसएच-99 के बन जाने से सुदूरवर्ती जिले किशनगंज से एनएच-30, एनएच-327 और इंडो नेपाल बॉर्डर रोड के द्वारा बिहार के अन्य जगहों पर आने-जाने में सुविधा होगी. एसएच-101 के निर्माण्‍ा से अम्बा माता मंदिर और देव के सूर्य मंदिर जाना आसान हो जायेगा. साथ ही गया, नवादा, बिहारशरीफ, बांका, भागलपुर, औरंगाबाद आदि जगहों पर पहुंचने के लिये अपेक्षाकृत कम दूरी तय करनी पड़ेगी. इससे समय की बचत होगी.

एनएच-103 के बारे में नितिन नवीन ने बताया कि नवादा और झारखंड के खनिज तत्वों वाले क्षेत्रों में वाहनों के आवागमन में सुविधा होगी. ककोलत जलप्रपात पर्यटन स्थल जाने में भी सुविधा होगी. इसके अतिरिक्त यह एसएच देवघर और गया जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग का काम करेगा.

बेतिया से नरकटियागंज एसएच-105 के बन जाने से बेतिया से नरकटियागंज आने- जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग का काम करेगा. साथ ही चनपटिया से नरकटियागंज आने-जाने के लिए कम दूरी तय करनी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here