नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में पिछले 24 घंटे से वर्षा नही होने के कारण राज्य में नदियों का जलस्तर तेजी से उतरने लगा। गुरुवार को भी राज्य की आठ नदियां लाल निशान से ऊपर बह रही हैं, हालांकि राज्य के दूसरे स्थानों पर वही नदियां लाल निशान से नीचे हैं। बागमती कल सीतामढ़ी में लाल निशान से ऊपर थी, लेकिन सोमवार को एक बार फिर नीचे आ गई।

नेपाल में भी वर्षा नहीं होने से कोसी और गंडक नदी के डिस्चार्ज में कमी आई है। कोसी नदी से बराह क्षेत्र में 1.38 लाख तो बराज पर 1.86 लाख घनसेक पानी निकल रहा है। यह नदी सभी जगहों पर लाल निशान से नीचे हैं लेकिन खगड़िया में अब भी 119 सेमी ऊपर है।

गंडक का डिस्चार्ज बाल्मीकीनगर बराज पर 1.89 लाख घनसेक है। यह नदी भी गोपालगंज को छोड सभी जगह सीमा में बह रही है। गोपालगंज में इसका जलस्तर लाल निशान से 61 सेमी ऊपर है। बागमती सीतामढ़ी में फिर से सीमा में आ गई है। दूसरी जगहों पर भी इसके जलस्तर में गिरावट दर्ज की गई है। समस्तीपुर में 125 और रोसड़ा में यह 226 सेमी लाल निशान से ऊपर है। खगड़िया में अब लाल निशान का छू भर रही है।

अधवारा नदी सीतामढ़ी में 80 सेमी खिरोई दरभंगा में 63 और परमान नदी अररिया में 47 सेमी ऊपर है। कमला में भी गिरावट है लेकिन अभी यह नदी लाल निशान से काफी ऊपर है। झंझारपुर में इसका जलस्तर लाल निशान से 187 सेमी तो जयनगर में 57 सेमी ऊपर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here