बोकारोः झारखंड के बोकारो जिले का चंदनकियारी प्रखंड राजनेताओं के लिए खास है. यहां के अमलाबाद में बाबा भैरव धाम है. बोकारो जिले के चंदनकियारी प्रखंड जो मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूरी पर बसा हुआ है. जहां अमलाबाद में बाबा भैरव धाम स्थित है. ऐसी मान्यता है कि इस भैरव धाम में जो भी आते हैं उनकी मन्नते पूरी हो जाती है.

द्रौपदी मुर्मू बोकारो के बाबा भैरव धाम के दर्शन करने तब पहुंची थी, जब वह झारखंड की राज्यपाल थी और उस वक्त भैरव धाम में भैरव महोत्सव हो रहा था. इसी दौरान द्रौपदी मुर्मू ने बाबा भैरव धाम में पहुंच कर पूजा अर्चना की थी. इसके अलावा अब जब वो राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश कर रहीं हैं तो वो एक बार फिर से बाबा भैरव धाम पहुंची और पूजा अर्चना की.

मंदिर में लोग कर रहे पूजा पाठ और हवन यज्ञ
वहीं द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने को लेकर लोग काफी उत्साहित है. लोग द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाने के लिए पूजा पाठ और हवन यज्ञ कर रहे है. इस दौरान चंदनकियारी के विधायक और पूर्व मंत्री अमर बावरी भी मौजूद थे. विधायक अमर बानरी ने कहा कि बाबा भैरव धाम की पूजा जो भी करते हैं. उनकी मन्नते जरूर पूरी होती है. उन्होंने कहा कि हम लोग भगवान से हवन के माध्यम से दुआ कर रहे है. ताकि द्रोपदी मुर्मू राष्ट्रपति बने. उन्होंने बताया कि इससे पहले भी चंदनकियारी की धरती पर एपीजे अब्दुल कलाम आए थे और वह भी बाद में राष्ट्रपति बने थे.

पूजा करने के लिए दूर-दूर से आते है लोग 
बताते चले कि बाबा भैरव धाम की पूजा करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. प्रकृति की गोद में बसा हुआ बाबा भैरव धाम मंदिर से काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. ऐसी मान्यता है कि यहां की जलधारा से जो पानी निकलता है, उसको पी लेने से चर्म रोग जैसी बीमारी भी दूर हो जाती है. साल में एक बार यहां मेले का आयोजन भी किया जाता है. 

इस मंदिर में मुराद जरूर होती है पूरी  
यहां के पुजारी कहते हैं कि जो भी यहां आते हैं, मन्नतें मांगते हैं, उनकी मुराद जरूर पूरी होती है. वह राजनीति में हो या फिर किसी भी क्षेत्र में अपना ऊंचा मुकाम जरूर हासिल करते हैं. द्रोपदी मुर्मू साल 2017 में भी यहां आई थी, जब वो राज्यपाल थी. यहां आकर उन्होंने पूजा पाठ की थी. ऐसे में वह अब राष्ट्रपति बनने जा रही हैं, तब भी वो यहां आई है. द्रौपदी मुर्मू के लिए हम लोग यज्ञ हवन के जरिए मन्नत मांग रहे हैं कि वह राष्ट्रपति बनकर देश और समाज की सेवा करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here