पटना. बिहार में पिछले पांच वर्षों में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. ऐसे में कोरोना के बाद दोबारा से पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. पर्यटन विभाग ने बौधगया, नालंदा, राजगीर व बेतिया में पर्यटन केंद्र को बेहतर और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने का निर्णय लिया है, ताकि पर्यटकों को इन इलाकों में घूमने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो.

विभागीय जानकारी में कहा गया है कि बौधगया में काम पर्यटन केंद्र को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की कवायद तेज हो गयी है. वहीं, बाकी पर्यटन स्थलों पर भी अधिकारियों को काम तेज करने का निर्देश दिया गया है.

पर्यटन केंद्र को अत्याधुनिक करने से देश-विदेश से बिहार आने वाले लोगों को सभी सुविधाएं मिलेगी. वहीं, उस क्षेत्र की पूरी जानकारी और वहां की लोकल संस्कृति के बारे में लोगों को बताया जायेगा, ताकि उस क्षेत्र के बारे में लोगों को जानने- समझने में कोई परेशानी नहीं हो.

पर्यटन विभाग इको टूरिज्म को देगा बढ़ावा

राज्यभर में देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग अगले माह में रोड मैप तैयार कर लेगा. विभाग इको टूरिज्म को बढ़ावा देने.पर्यटकों को यहां की संस्कृति एवं पौराणिक कथाओं से पूरी तरह से परिचित कराने के लिए विभिन्न जिलों के जिलाधिकारी से भी सहयोग मांगा गया है कि उनके जिले में कौन- सा स्थान है, जिसे पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here