अपनी जिंदगी में लोग सुकून के पल बिताने के लिए कहीं धूमने-फिरने जाते हैं। इसके लिए लोग लाखों रुपए खर्च भी कर देते हैं और कुछ दिन लग्जरी होटलों में रहते हैं और महंगे रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं। लेकिन जिन लोगों के पास इतने पैसे नहीं होते वह छोटी-छोटी सुविधाओं में ही खुशियां ढूंढ लेते हैं। ऐसे में हर कोई ये चाहता है कि वह अपने बजट के अनुसार ही यात्रा का चयन करे ताकि उसे कहीं ठहरने के दौरान अधिक पैसे खर्च ना करने पड़े।

ऐसे में अगर आप भी कम बजट में सुकून पाना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहें। किसी भी जगह को घूमने के लिए पैसे की ज्यादा जरूरत ठहरने और खाने के लिए होती है। यदि आपको उन जगहों का पता चल जाए जहां ठहरने और खाने-पीने के पैसे नहीं लगते तो कैसा लगेगा…जी हां आप इन के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो जाएंगे। तो आईए आज हम आपको हमारे देश के कुछ ऐसे आश्रम से रूबरू कराएंगे जो आपको बिल्कुल फ्री में मिलते हैं।

वैसे तो हमारे देश में आए सभी सैलानियों का खूब मेहमान नवाजी किया जाता है और उनके रहने-ठहरने की भी खूब व्यवस्था की जाती है। इसके लिए बहुत से आश्रम का निर्माण भी किया गया है जहां वह आध्यात्मिक गुण तथा हमारे यहां के सादगी से परिचित होते हैं। कुछ आश्रम तो बिल्कुल फ्री होते हैं जहां किसी भी चीज के लिए आपको कोई पैसा का भुगतान नहीं करना पड़ता। आईए इस लेख द्वारा हम अपने देश के उस आश्रमों के विषय में जानते हैं जहां आप ठहरकर प्राकृतिक की सौंदर्यता से रूबरू होंगे और हर चीज का लुफ्त फ्री में उठाएंगे।

  • केरल में स्थित आनंदाश्रम

अगर आप कभी भी केरल घूमने जाएं और प्रकृति के पास ठहरने के विषय में सोच रहें तो केरल (Kerala) में स्थित आनंदाश्रम (Anandaashram) अवश्य जाएं। इस आश्रम के चारों तरफ आपको हरियाली की अनुभूति होगी। आप यहां पक्षियों के मधुर आवाज को सुनकर मोहित हो जाएंगे। यहां पर आपको हर चीज फ्री में मिलेगी जैसे रहन-ठहरने के लिए जगह, भोजन आदि। ये आश्रम यात्रियों को बेहद पसंद आता है और यहां हमेशा भीड़ लगी रहती है। यहां आकर आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप कहीं और गए हैं बल्कि आप यहां अपने घर की अनुभूति प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आपको यहां अपने घर पर बनने वाले मसालेदार भोजन भी मिलेंगे।

  • ऋषिकेश में स्थित भारत हेरिटेज सर्विसेज

हमारे यहां अधिकतर लोग ये चाहते हैं कि वह 

  • तमिलनाडु में श्री रामनाश्रमम

यात्रा के दौरान कुछ लोग यह चाहते हैं कि वह भगवान के अलग-अलग स्वरूप से परिचित हो और उनका दर्शन करें। ऐसे में अगर आप तमिलनाडु यात्रा का चयन कर रहे हैं तो यहां आपको श्री रामनाश्रमम (Shri Ramanasramam) मिलेगा। यह आश्रम तिरुवन्नामलाई की पहाड़ियों में बना हुआ है और यहां आपको श्री भगवान के दर्शन होंगे। श्री भगवान का बना यह मंदिर बेहद आकर्षक है और यहां आपको बगीचे के साथ-साथ लाइब्रेरी की भी व्यवस्था मिलेगी। यहां आप फ्री में ठहर सकते हैं और साथ ही आप यहां शुद्ध शाकाहारी भोजन के साथ भगवान की भक्ति का आनंद भी उठा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको बुकिंग करनी पड़ती है तो यात्रा से लगभग 6 सप्ताह पूर्व बुकिंग अवश्य करा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here