महिंद्रा ने अपनी नई जनरेशन स्कॉर्पियो एन SUV भारत में लॉन्च कर दी है। यह एन SUV लैडर ऑफ फ्रेम चेसी पर बेस्ड है। यह स्कॉर्पियो 3 दरवाजों वाली थार का बदलावों के साथ तैयार किया गया नया वर्जन है। आपको बता दूं कि पिछले कुछ समय से महिंद्रा 5 दरवाजों वाली थार SUV पर काम कर रही है जिसे 2023 में लॉन्च करने वाली है। हालांकि अब मीडिया रिपोर्ट का दावा है की ये 5 दरवाजों वाली नई महिंद्रा हाल ही में थार कंपनी द्वारा लॉन्च स्कॉर्पियो एन पर आधारित होगी।

साथ ही इस बात का भी दावा किया जा रहा है कि महिंद्रा ने यह बात स्वीकार कर ली है कि नई 5 दरवाजे वाली थार स्कॉर्पियो एन वाले मजबूत प्लेटफॉर्म के आधार पर तैयार की जा रही है। कंपनी आगामी ऑफ-रोडर की लंबाई के अनुसार इसमें बदलाव करेगी। आपको बता दूं कि नई SUV के पिछले हिस्से में समान पेंटालिंक सस्पेंशन देखने को मिलेंगे। हालांकि नई महिंद्रा थार साइज में स्कॉर्पियो एन के मुकाबले छोटी होगी। महिन्द्रा इस 5 दारवाजों वाली नई थार के साथ दो इंजन ऑप्शन देगी।

इसमे पहला इंजन 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और दूसरा टर्बो डीजल इंजन हैं। आपको बता दें कि ये वही इंजन है जो मौजूदा मॉडल के साथ मिल रहे हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि 5 दरवाजे वाले थार में ये दोनों इंजल कुछ अधिक दमदार हो सकते हैं। यहां 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देखने को मिल सकते। संभावना है कि इस नई थार ऑटो एक्सपो को 2023 में लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा भारत में इसको टक्कर देने के लिए 2 और SUV आ रही हैं जो 5-डोर मारुति सुजुकी जिम्नी एवं 5-डोर फोर्स गुरखा हैं। हालांकि अगले वर्ष इन दोनों SUV की एंट्री मार्केट में हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here