Myths Related To Periods: महिलाओं को हर महीने आने वाले पीरियड्स (Menstruation) के बारे में कई ऐसी अफवाहें (Myths) हैं, जिन्‍हें क्‍लीयर करना बहुत जरूरी है. आइए, जानते हैं इनकी सच्चाई

Myths About Menstruation: आम तौर पर समाज में मासिक धर्म (Menstruation) पर बात करना अपराध या अशिष्‍टता माना जाता है. लड़कियां वही मानती हैं जो उनकी दादी और मां ने उन्‍हें सिखाया है. अगर वह इस विषय पर जानकारी चाहती हैं तो उन्‍हें अक्सर सही माध्‍यम नहीं मिलता. ऐसे में अफवाहों और मिथ (Myth) को ही वो सही मानकर अपना लेती हैं. यहां हम पीरियड से जुड़ी कुछ अफवाहों की बात करेंगे और उनकी सच्‍चाई को जानेंगे. तो आइए जानते हैं पीरियड्स से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

1. पीरियड ब्‍लड यानी डर्टी ब्‍लड

हेल्थलाइन के मुताबिक,  पीरियड ब्‍लड रिजेक्‍टेड ब्‍लड नहीं होता और न ही ये किसी तरह के शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है. हां, यह सच है कि इसमें कुछ मात्रा में ब्‍लड, यूटेरिन टिश्‍यू, म्‍यूकस लाइनिंग और बैक्‍टीरिया होते हैं लेकिन इसे डर्टी ब्‍लड (Dirty blood) नहीं कहा जा सकता.

2. पीरियड का चार दिन होना सही  

हर महिला की पीरियड साइकिल (Period Cycle) अलग-अलग हो सकती है. हेल्थशॉर्ट्स के मुताबिक, यह लड़की या महिला की हेल्‍थ पर पूरी तरह निर्भर है.

3. खट्टी चीजों से परहेज  

कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान खट्टी चीजों में परहेज करती है जबकि ऐसा किसी भी वैज्ञानिक शोध में नहीं मिलता है. हांलाकि, पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए हेल्दी और संतुलित डाइट (Healthy and Balanced Diet) लेना आवश्यक है.

4. पीरियड्स के दौरान सिर नहीं धोना

नहाने, सिर धोने या पर्सनल ग्रूमिंग (Personal Grooming) का मेंस्ट्रुएशन (Menstruation) से कोई नाता या संबंध नहीं है. अगर आप दिन में एक की बजाए दो बार नहाती हैं तो इससे आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैंप्स (Cramps) में आराम मिलेगा और आपबेहतर महसूस करेंगी.

5. तीस दिन में ही पीरियड सही

एक सामान्‍य पीरियड 28 दिन से लेकर 35 दिन तक के बीच हो सकता है और ये बिलकुल सामान्‍य बात है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. mithilanchalnews इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here