समस्तीपुर । जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नौवें चरण की मतगणना का कार्य बुधवार से प्रारंभ होगा। प्रशासनिक स्तर पर इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। समस्तीपुर के मोरदीवा स्थित महिला आइटीआइ कालेज मतगणना केंद्र पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। दंडाधिकारी के साथ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

नौवें चरण में 29 नवंबर को वारिसनगर और कल्याणपुर प्रखंड की 47 पंचायतों में मतदान कराया गया था। विभिन्न पंचायतों से सभी पदों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला सुरक्षित रख दिया था। जिला पंचायती राज पदाधिकारी अनुग्रह नारायण सिंह ने बताया कि मतगणना केंद्र पर प्रत्येक प्रखंड के लिए आठ हॉल में वोटों की गिनती होगी। वारिसनगर और कल्याणपुर के चार-चार हॉल में ईवीएम से मतगणना होगी। एक हॉल में 14 टेबल लगाए गए हैं, यानी एक बार में एक प्रखंड का 112 टेबल पर ईवीएम से मतों की गिनती कराई जाएगी। दोनों ही प्रखंडों की मतगणना 16 हॉल में एक साथ कराई जाएगी। इसी प्रकार मतपत्र की गिनती के लिए चार-चार हॉल में टेबल लगाए गए हैं। सभी हॉल में 14-14 टेबल लगाए गए हैं। मतगणना केंद्र के अंदर सिर्फ अभ्यर्थी और अभिकर्ताओं को जाने की अनुमति दी गई है।

प्रशासन ने की पांच लेयर सुरक्षा व्यवस्था

मतगणना स्थल पर प्रशासन की ओर से पांच लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। विशनपुर से लेकर मोरदीवा मतगणना केंद्र के भीतर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। इसके साथ-साथ दंडाधिकारियों को भी प्रतिनियुक्त किया गया है। पूरी तरह से जांच करने के बाद ही अंदर प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। सुबह आठ बजे मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी ऋषव राज ने मतगणना कर्मियों से कहा है कि वे हर हाल में समय से मतगणना केंद्र पर पहुंच जाएं। जिससे समय से मतगणना का कार्य प्रारंभ हो सके।

नौवें चरण में पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को जिले के वारिसनगर और कल्याणपुर प्रखंड की मतगणना होगी। वारिसनगर और कल्याणपुर के कुल 5293 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। इसमें वारिसनगर में 2007 प्रत्याशी हैं जबकि कल्याणपुर में 3286 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रशासन की ओर से मतगणना को को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। बता दें कि वारिसनगर में जिला परिषद के लिए कुल 31 प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 146 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुखिया पद के लिए 162 और वार्ड सदस्य के लिए 1129 प्रत्याशी मैदान में हैं। सरपंच के लिए 94 और पंच के लिए 444 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस तरह इस प्रखंड में 2007 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें 1052 पुरुष और 955 महिलाएं शामिल हैं। जबकि कल्याणपुर प्रखंड में जिला परिषद के लिए कुल 46 प्रत्याशी मैदान में हैं। पंचायत समिति सदस्य के लिए 274 और मुखिया पद के लिए 215 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैँ। जबकि वार्ड सदस्य के लिए 1762 और सरपंच के लिए 154 प्रत्याशी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। पंच के लिए भी 835 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इस तरह कल्याणपुर में कुल 3286 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर किया। दोनों ही प्रखंडों में कुल 5293 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिसमें 2593 पुरुष और 2700 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here