प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांवों और शहरों को स्वच्छ बनाने के लिए “स्वच्छ भारत अभियान” की शुरुआत की थी. गांधी जी के चश्मे के अलग-अलग लेंस में लिखे स्वच्छ और भारत के साथ लिखा वाक्य ‘एक कदम स्वच्छता की ओर’ देश के आम लोगों की जुबान पर पहुंच चुका है, लेकिन ऐसे में एक फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. इस फोटो को देखकर लगता है कि लोग सार्वजनिक सफाई को अभी भी बहुत हल्के में ले रहे हैं. इस फोटो को IAS अधिकारी अवनीश शरण ने ट्वीट किया है, जिस पर लोग काफी मीम भी बना रहे हैं. 

दरअसल IAS अवनीश शरण ने एक ट्विटर पर एक हवाई जहाज के अंदर की खिड़की वाली सीट की एक फोटो शेयर की है. लेकिन यह फोटो साधारण नहीं थी. इसमें खिड़की के ठीक नीचे गुटखा का एक बड़ा धब्बा दिखाई दे रहा है. फोटो शेयर करते हुए शरण ने चुटकी लेते हुए कहा, “किसी ने अपनी पहचान छोड़ दी है.”

ये तस्वीर काफी दिनों से इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रही है. इस पर यूजर्स अलग-अलग तरह के कमेंट कर रहे हैं. 

पोस्ट पर आईं कई प्रतिक्रियाएं 

IAS अधिकारी की इस पोस्ट पर 11 हजार से ज्यादा लाइक और कई प्रतिक्रियाएं मिल चुकी हैं. IAS की इस फोटो पर IPS सूरज सिंह परिहार ने भी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “अपनी परवरिश, संस्कार और संसार ऐसे कौन पीछे छोड़ता है?”

हालांकि कुछ लोगों ने कहा इसके लिए फिल्मी सुपरस्टारों को दोषी ठहराया है. उनका कहना है कि तंबाकू उत्पादों के अधिक सेवने करने के लिए सुपरस्टारों द्वारा समर्थन किया जाता है.

हावड़ा ब्रिज की फोटो भी की थी शेयर

IAS अधिकारी अवनीश शरण ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं. इससे पहले IAS अधिकारी ने कोलकाता के मशहूर हावड़ा ब्रिज की फोटो शेयर की थी, जिसमें एक पूरा पिलर तंबाकू और पान की पीक से सना हुए नजर आ रहा था. अवनीश शरण ने अपने इस ट्वीट के साथ शाहरुख खान, अजय देवगन, अक्षय कुमार और अमिताभ बच्चन को टैग भी किया था. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here