समस्तीपुर जिला के दो प्रखंड रोसड़ा व हसनपुर में पांचवें चरण में रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 482 मतदान केंद्र पर सुबह 7 बजे से वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें रोसड़ा के 15 पंचायत में 199 व हसनपुर के 20 पंचायत में 283 मतदान केंद्र बनाया गया है। वहीं निष्पक्ष चुनाव को लेकर रोसड़ा में 102 व हसनपुर में 184 गश्ती सह ईवीएम एवं मतपेटिका संग्रह दल का गठन किया गया है।

रोसड़ा व हसनपुर प्रखंड में स्वच्छ, शांतिपूर्ण मतदान के सफल संचालन और विधि व्यवस्था के मद्देनज़र शनिवार को डीएम शशांक शुभंकर व एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, क्लस्टर, पीसीसीपी के दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों के साथ संयुक्त ब्रीफिंग करते हुए सभी को मतदान केंद्र के लिए रवाना करवाया।

ब्रीफिंग से पूर्व डीएम व एसपी ने अधिकारियों के साथ हसनपुर प्रखंड के जगन्नाथपुर, पटसा, पटसा, पूरब, कोकनी, परिदह, कुरमन, वीरपुर, बड़गांव, शंकरपुर, मालदह, मौजी का भ्रमण किया। साथ ही भ्रमण के क्रम में बिना अनुमति वाली गाड़ी जो प्रचार-प्रसार कार्यों के लिए अभ्यर्थियों द्वारा प्रयोग किया जा रहा था। वैसे वाहनों को जब्त कर कार्रवाई करने का निर्देश स्थानीय थाना की पुलिस को दिया।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रोसड़ा व हसनपुर में प्रातः 7 बजे से 5 बजे अपराह्न तक होगा। मतदान ईवीएम के साथ-साथ मतपत्र पर मोहर लगाकर संपन्न किया जायेगा। मतदान को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं सुगमतापूर्वक संपन्न कराने के लिए मतदान के अवसर पर सुरक्षित ईवीएम को रखने के लिए प्रत्येक प्रखंड में पंचायत स्तर पर ईवीएम कलस्टर बनाया गया है। जहां मतदान के दिन ईवीएम कलस्टर पर सुरक्षित ईवीएम के सुरक्षार्थ एवं संबंधित ईवीएम कलस्टर के मतदान केन्द्रों पर ईवीएम के खराब होने की स्थिति में उसे बदलने के लिए दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

समाहरणालय स्थित एनआईसी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल (एनआईसी के बगल वाले कमरे में) में रोसड़ा व हसनपुर प्रखंड के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष के संपूर्ण वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता विनय कुमार राय होंगे। वहीं रोसड़ा प्रखंड के वरीय पदाधिकारी के रूप में वरीय उप समाहर्ता ऋषव राज होंगे।हसनपुर प्रखंड के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त संजय कुमार होंगे। रोसड़ा प्रखंड के लिए बनाए गए नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06274-222220/21 है। वहीं हसपनुर प्रखंड के लिए बनाए गए नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06274-222218 एवं 06274-222219 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here