मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। इन्हीं में एक सुपौल के लिए भी बड़ा निर्णय लिया गया है। दरअसल, सुपौल जिले में लोहिया मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनेगा। इसके निर्माण के लिए 603 करोड़ 68 लाख रुपये की स्वीकृति भी दे दी है। मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम, लिमिटेड पटना से तकनीकी अनुमोदन प्राप्त मॉडल स्टीमेट के आधार पर उक्त राशि की स्वीकृति दी गई है।

बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। कैबिनेट की स्वीकृति मिलने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग आगे की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाएगा। कैबिनेट की बैठक में विभिन्न विभागों के कुल 24 प्रस्तावों पर मंजूरी दी गई।

राज्य आपदा प्रशमन कोष गठित होगा
15वें वित्त आयोग द्वारा की गई अनुशंसा के आलोक में वित्तीय वर्ष 2021-22 से 2025-26 एवं अगले आदेश तक के लिए राज्य आपदा प्रशमन कोष के गठन को कैबिनेट ने स्वीकृति दी है। इस राशि का उपयोग प्राकृतिक आपदाओं एवं विशेष स्थानीय प्रकृति की आपदाओं की जोखिम को कम करने पर होगा। इस कोष में केंद्र और राज्य सरकार का अंशदान 75:25 के अनुपात में रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here