बिहार विधानसभा की दो सीटों पर हो रहे उप चुनाव के लिए आज सबसे अहम दिन है। आज तारापुर और कुशेश्वरस्थान के मतदाता अपना फैसला सुना देंगे। दोनों सीटों पर जेडीयू, राजद और कांग्रेस सहित तमाम दलों ने उम्मीदवार दिए हैं। ये दोनों ही सीटें पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में जेडीयू की झोली में गिरी थीं। निर्वाचित विधायकों के निधन के बाद यहां उप चुनाव कराने की नौबत आई है। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि वे हेलीकाप्‍टर लेकर तैयार बैठे हैं। अगर सरकार और प्रशासन चुनाव में गड़बड़ी की कोशिश करेगा तो वे तुरंत मौके पर पहुंच जाएंगे। राजद और चिराग की पार्टी लोजपा (राम विलास) ने सत्‍ताधारी दल पर चुनाव में गड़बड़ी करने का आरोप लगा रखा है।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और लालू यादव ने भी की थीं सभाएं

जेडीयू और आरजेडी दिनों दलों ने इस चुनाव को जीतने के लिए पूरा जोर लगा रखा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव और तेजस्वी यादव सहित तमाम बड़े नेताओं की चुनावी सभाएं इन दोनों क्षेत्रों में हुई हैं। तेजस्वी ने मतदान शुरू होने से पूर्व सरकार को चेतावनी दी है कि मतदान में गड़बड़ी की कोशिश होने पर वे चुप नहीं बैठेंगे। दिनभर चलने वाली चुनावी हलचल से जुड़ी हर बड़ी जानकारी के लिए इस खबर को रिफ्रेश करते रहें।

LIVE Bihar Election Tarapur, Kusheshwarsthan Voting Update

08.15 AM: राजद ने किया महंगाई के मसले पर चुनाव जीतने का दावा

लालू यादव और तेजस्‍वी यादव सहित राजद के तमाम नेताओं का दावा है कि उप चुनाव में दोनों ही सीटों पर उनकी जीत तय है। राजद का कहना है कि आम जनता में नल-जल योजना में धांधली और महंगाई जैसे मसलों को लेकर काफी नाराजगी है। इसका असर चुनाव में देखने को मिलेगा।

08.00 AM: लालू बोले- चुनाव जीतते ही गिरा देंगे नीतीश सरकार

राजद अध्‍यक्ष लालू यादव ने दावा किया है कि दोनों सीटों का उप चुनाव जीतते ही वे बिहार की नीतीश सरकार को गिरा देंगे। उन्‍होंने कहा कि उप चुनाव के बाद राजद की सरकार ओर तेजस्‍वी यादव मुख्‍यमंत्री बनेंगे। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए फार्मूला उन्‍होंने तैयार कर लिया है।

07.40 AM: तारापुर सीट पर अधिक है मतदाताओं की संख्‍या

कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 57 हजार 153 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें एक लाख 35 हजार 178 पुरुष और एक लाख 21 हजार 974 महिला मतदाता शामिल हैं। तारापुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 27 हजार 242 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें एक लाख 76 हजार पुरुष मतदाता जबकि एक लाख 51 हजार 234 महिला मतदाता शामिल हैं।

07.20 AM: 716 मतदान केंद्रों पर हो रही है वोटिंग

सीईओ (मुख्य निर्वाचन अधिकारी) ने दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 716 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है। इसमें 114 सहायक मतदान केंद्र हैं। इनमें से 110 सहायक मतदान केंद्रों को महिलाओं के मतदान के लिए तय किया गया है। चार सहायक बूथों पर मुख्य मतदान केंद्र परिसर से बाहर होने से सामान्य मतदाताओं के लिए मतदान करने के लिए बनाया गया है।

07.00 AM: हर बूथ पर 50 माक पोल के बाद मतदान शुरू

चुनाव आयोग ने हर बूथ पर कम से कम 50 माक पोल कराने का निर्देश दिए हैं। माक पोल सुबह सात बजे से 90 मिनट पहले शुरू करने का निर्देश दिया गया था। दो प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट नहीं आने पर सिर्फ 15 मिनट इंतजार करने का निर्देश था। अगर किसी भी प्रत्याशी के पोलिंग एजेंट बूथ पर उपस्थित नहीं होते हैं तो 75 मिनट पहले माक पोल की प्रक्रिया शुरू करने की गाइडलाइन दी गई थी। माक पोल में नोटा का प्रयोग भी किया जाना था। माक पोल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सुबह सात बजे से मतदान की प्रकिया शुरू कर दी गई है। इस दौरान दौरान कोरोना से बचाव से संबंधित प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा।

06.45 AM: मतदान को लेकर पर्याप्त संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में कुल 310 बूथ बनाए गए हैं, जबकि तारापुर विधानसभा क्षेत्र में 406 बूथ स्थापित किए गए हैं। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 110 सहायक मतदान केंद्रों को महिलाओं के मतदान के लिए समर्पित किया गया है। महिलाओं के लिए तय बूथों पर महिला मतदान कर्मी और महिला सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। विधानसभा चुनाव में महिलाओं को लेकर यह पहली बार प्रयोग किया जा रहा है।

06.30 AM: चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (राम विलास) ने चुनाव आयोग से उपचुनाव में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन की शिकायत की है। उन्‍होंने सत्तारूढ़ दल के नेताओं पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया है। पार्टी का कहना है कि चुनाव प्रचार की समयसीमा खत्‍म होने के बाद भी सरकार के कई मंत्री और सत्तारूढ़ दल के नेता क्षेत्र में भ्रमण कर मतदाताओं को प्रभावित करने में जुटे रहे। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ताधारी दल के नेताओं द्वारा चुनाव में प्रशासनिक तंत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है।

06.15 AM: तारापुर और कुशेश्‍वरस्‍थान में मतदान अब से पौन घंटे बाद शुरू हो जाएगा। मतदान के लिए बूथों पर लोगों का पहुंचना अभी से शुरू हो गया है। सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं।

06.01 AM: बिहार में विधानसभा की दो सीटों (मुंगेर जिले के तारापुर व दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान) पर आज मतदान होगा। चुनाव आयोग ने सुबह सात से शाम में चार बजे तक शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने की तैयारी पूरी कर ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here