प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को आ रहे हैं पटना, की जा रही है कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को आ रहे हैं पटना, की जा रही है कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 12 जुलाई को बिहार भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ के लोकार्पण समारोह में भाग लेने के लिए पटना आ रहे हैं। पीएम मोदी के पटना आगमन को लेकर राजधानी की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इसके मद्देनजर 12 जुलाई को दिन में 4 बजे से कार्यक्रम समाप्त होने तक आर ब्लाक-हार्डिंग रोड समेत 10 मार्गों पर वाहन नहीं चलेंगे।

प्रतिबंध के दौरान वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से गुजरना होगा, जबकि एंबुलेंस, आपातकालीन, शव, विशिष्ट व पासधारक वाहनों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा। अन्य वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए जगह-जगह ट्रैफिक पुलिस तैनात रहेगी। आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार चौधरी की ओर से यातायात पुलिस को कड़े निर्देश दिए गए हैं।

इस तरह बदली रहेगी राजधानी की यातायात व्यवस्था

– मैंगल्स रोड में सप्तमूर्ति गोलंबर से दारोगा राय स्मारक व दारोगा राय स्मारक से मैंगल्स रोड व ईको पार्क की तरफ भी वाहनों का परिचालन नहीं होगा। आईपीएस मेस मोड़ से राजेंद्र चौक की ओर भी वाहन नहीं चलेंगे।
– माल रोड में 15 नंबर पुल के नीचे से सचिवालय गेट नंबर 01 की ओर भी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। 15 नंबर पुल के ऊपर से हार्डिंग रोड में भी वाहन नहीं चलेंगे। ये वाहन सीधे पूरब गर्दनीबाग की ओर एवं पश्चिम चितकोहरा व अनिसाबाद की ओर जा सकेंगे ।
– आर ब्लॉक आरओबी के ऊपर व नीचे से हार्डिंग रोड की ओर वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। आर ब्लॉक आरओबी के ऊपर से गुजरने वाले वाहन वीरचंद पटेल पथ होकर आयकर गोलंबर से बेली रोड पश्चिम जाएंगे, जबकि आर ब्लॉक के नीचे से हार्डिंग रोड की ओर जाने वाले वाहन आर ब्लॉक चौराहा से अटल पथ जा सकेंगे।
– भिखारी ठाकुर पुल के ऊपर से हार्डिंग रोड में वाहनों का परिचलन नहीं होगा। इस मार्ग से गुजरने वाले वाहन मीठापुर ओबरब्रिज के ऊपर से गर्दनीबाग, मीठापुर सब्जी मंडी की ओर जा सकेंगे। इसी प्रकार मैंगल्स रोड पर भी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। इस मार्ग पर चलने वाले वाहन आर ब्लॉक चौराहा जा सकेंगे।

राजधानी वाटिका रहेगी बंद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर राजधानी वाटिका आम दर्शकों के लिए मंगलवार को पूरी तरह बंद रहेगा। वही संजय गांधी जैविक उद्यान का गेट संख्या 2 भी आम दर्शकों के लिए बंद रहेगा। दर्शकों का प्रवेश जैविक उद्यान में गेट संख्या एक से हो सकेगा।

70 मजिस्ट्रेट तैनात किये गए

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। पटना एयरपोर्ट से बिहार विधानसभा तक 70 मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि सबसे अधिक एयरपोर्ट और विधानसभा परिसर में मजिस्ट्रेट रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here