बिहार/Patna: राज्य में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया गया. जहां CM नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ​तिरंगा फहराया. गौरतलब है कि तिरंगे की थीम पर गांधी मैदान को सजाकर तैयार किया गया है. बता दें कि राजभवन, हाईकोर्ट, सचिवालय, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट सहित सरकारी भवनों की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. गांधी मैदान में लोगों को प्रदेश की प्रगति की झांकी देखने को मिलेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुअर परेड को सलामी देंगे. 

ट्वीट कर के दी बधाई 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर CM नीतीश कुमार ने बधाई देते हुए ट्वीट किया,’स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्यवासियों एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं, स्वतंत्रता संग्राम के तमाम सेनानियों को नमन. आज हमें देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने तथा इसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने का संकल्प लेना चाहिए.

पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दी बधाई 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय सेना का अभिनंदन किया और ओलंपिक पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी. 

कोरोना पर लगी लगाम 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना से देश प्रभावित रहा है. पिछले वर्ष भी कोरोना की रफ्तार रुक गई थी.लेकिन बाद में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली थी, हालांकि दवा और ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने वाले के कारण इस पर काबू पाया जा सका. कल तक 3 करोड़ कोरोना की जांच हो चुकी है. राज्य में इस समय कोरोना के 250 एक्टिव मामले हैं और कल 39 नए केस मिले थे. इसके अलावा 14 अगस्त तक 3 करोड़ के करीब टीकाकरण हो चुका है. अगले 6 महीने में 6 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को टीका दिया जाएगा. 

सामुदायिक किचन की शुरुआत 

उन्होंने आगे कहा कि लॉक डाउन में सरकार ने सामुदायिक किचन शुरू किये थे. कोरोना के कारण जिनकी मृत्यु हुई है सरकार उन्हें 4 लाख रुपये दे रही है. इसके अलावा जो बच्चे अनाथ हो गए है, उन्हें बाल सहायता योजना के तहत 15 सौ रुपये का अनुदान दिया जाएगा .

कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार 

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि तीसरे लहर को देखते हुए दवा ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा 222 हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है.34 अस्पताल में ऑक्सीजन की व्यवस्था शुरू हो गई है.

बाढ़ से भी निपटने के लिए सरकार तैयार 

बाढ़ को लेकर बात करते हुए CM ने कहा कि इस बार बारिश ज्यादा हुई है. जिस वजह से उत्तर बिहार दक्षिण बिहार में भी बाढ़ जैसे हालात हो गए है.बिगड़ते हुए हालात को देखते हुए राहत केंद्र सामुदायिक रसोई केंद्र चलाया जा रहा है. लोगों को अनुग्रह सहायता राशि 6 हजार रुपये दी जा रही है. फसल की क्षति का आंकलन किया जा रहा है. बाढ़ से 34 लाख लोग प्रभावित है.

Input-Zee news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here