दरभंगा. आनंदविहार (दिल्ली) जानेवाली गरीब रथ एक्सप्रेस 16 महीने बाद वापस पटरी पर लौट आयी. इसका परिचालन सोमवार से विधिवत आरंभ हो गया. यह गाड़ी जयनगर से भाया दरभंगा होते हुए सप्ताह में दो दिन सोमवार व शुक्रवार को चलेगी, वहीं आनंद विहार से मंगलवार व शनिवार को इस ट्रेन का परिचालन होगा.

हालांकि फिलहाल इसे स्पेशल के रूप में चलाया जा रहा है. मालूम हो कि इस गाड़ी की सभी बोगियां वातानुकूलित होती हैं. कम राशि में यात्रियों को एसी श्रेणी में यात्रा का लाभ मिलता है. इस ट्रेन के चलने से दिल्ली की ओर जानेवाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है.

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष 2020 के 24 मार्च को लगे राष्ट्रीय लॉकडाउन के दौरान अन्य गाड़ियों के साथ इस ट्रेन का परिचालन भी बंद कर दिया गया था. समय के साथ अन्य गाड़ियों का परिचालन आरंभ कर दिया गया, लेकिन गरीब रथ का परिचालन शुरू नहीं किया जा सका था.

इस बीच 26 जुलाई से इसका परिचालन पुन: आरंभ किये जाने की अधिसूचना जारी की गयी थी. इस आलोक में आज से यह ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय व रुट से चलने लगी है. यहां बता दें कि मुख्य रूप से दो गाड़ियां इस क्षेत्र से दिल्ली के लिए दैनिक चलती हैं, जिसमें दरभंगा से चलनेवाली बिहार संपर्क क्रांति के अलावा जयनगर से चलनेवाली स्वतंत्रता सेनानी है.

वैसे एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन भी हो रहा है, बावजूद यात्रियों की संख्या अधिक होने की वजह से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. हालांकि गरीब रथ का परिचालन आरंभ होने से भी यात्रियों की मांग पूरी नहीं हो रही है, लेकिन थोड़ी सी राहत जरूर मिली है.

यहां यह भी बता दें कि रेल प्रशासन ने गरीब रथ के पुरानी रेक को बदलकर नयी रेक से ट्रेन परिचालन का निर्णय लिया था, लेकिन अंतत: पुरानी रेक से ही गाड़ी को चलाया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here