मानसून की सक्रियता के बीच आगामी 27-28 जुलाई को उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में बेगुसराय, समस्तीपुर, वैशाली, सारण, सिवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं वैज्ञानिकों ने इस दौरान मेघ गर्जना व उसके साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इस चेतावनी के साथ ही सतर्कता बरतने व अतिआवश्यक काम नहीं होने पर भारी बारिश के समय घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। बताया गया कि 28 जुलाई तक अधिकतम तापमान 33-37 डिग्री व न्यूनतम 23-28 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

48 घंटे तक हल्की बारिश की रहेगी संभावना
वहीं बताया गया कि आगामी 48 घंटे तक हल्की बारिश की संभावना रहेगी। इस बीच आकाश में काले बादल छाए रहेंगे। इस दौरान दिन के धूप होने पर लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि रात में पूर्वा हवा से राहत रहेगी।
मौसमी बिमारी के लिए दी गई टीकाकरण की सलाह
वैज्ञानिकों ने बताया कि वर्षा के समय उमस व जलजमाव के कारण गलघोटु, लंगड़ी बुखार, सर्रा बबेसियोसिस, पीपीआर, दस्त, निमोनिया आदि से बचाव के लिए टीकाकरण कराएं। वहीं पशुओं को दूषित पानी या पानी में भींगा चारा या अनाज न दें।
27-28 को भारी बारिश व आकाशीय बिजली की संभावना
^आगामी 27-28 जुलाई को उत्तर बिहार के 12 जिलों में भारी वर्षा मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इसको लेकर हर किसी को सतर्क रहना चाहिए। वहीं मौसमी बिमारी के लिए टीकाकरण कराएं व मवेशी के खान-पान पर उचित ध्यान दें। डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, आरएनएयू, पूसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here