राष्ट्रपति का 38 साल बाद अयोध्या दौरा I राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रेसीडेंसीएल ट्रेन अयोध्या पहुंच गए हैं। यहां राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति के साथ देश की प्रथम महिला नागरिक सविता कोविंद, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं। 

38 साल में पहली बार है कि भारत का कोई राष्ट्रपति राम नगरी अयोध्या पहुंचा है। राष्ट्रपति ने इस दौरान रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। बोले, बिना राम के अयोध्या नगरी की कल्पना करना भी मुमकिन नहीं है। राम के बिना अयोध्या है ही नहीं। अयोध्या तो वहीं है… जहां प्रभु श्री राम हैं।

राष्ट्रपति के साथ देश की प्रथम महिला नागरिक सविता कोविंद, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं। राष्ट्रपति ने रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। इस दौरान लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने शानदार अंदाज में गीतों की प्रस्तुति दी। पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने जय श्रीराम का जयघोष किया। अयोध्या धाम को पूरी तरह से सील किया गया। सभी एंट्री प्वॉइंट पर बैरियर लगाए गए। महामहिम 4 घंटे 10 मिनट अयोध्या में रहेंगे। 12 बजे से 1 बजे तक राम कथा पार्क रामायण कॉन्क्लेव के शुभारंभ कार्यक्रम में रहेंगे।

इस दौरान देश की प्रथम महिला नागरिक सविता कोविंद, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। रामायण कॉन्क्लेव के शुभारंभ समारोह में लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने शानदार अंदाज में गीतों की प्रस्तुति दी। पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने जय श्री राम का जय घोष किया।

योगी बोले- राम जन जन के हैं

राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - Dainik Bhaskar

राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभु श्री राम का वंदन किया। कहा, श्री राम तो जन-जन के हैं। अगर किसी भी नाम के आगे सर्वाधिक शब्द का प्रयोग हुआ है तो वह भगवान राम का नाम है। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति के नाम का भी जिक्र किया। बोले- राष्ट्रपति के नाम के आगे भी श्री राम का नाम जुड़ा हुआ है। योगी आदित्यनाथ ने कहा, करोड़ों लोगों की अस्था और रोम-रोम में प्रभु श्री राम बसे हैं। इसी आस्था के चलते अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर का निमार्ण कार्य शुरू हो पाया।

कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर गीत प्रस्तुत करतीं लोक गायिका मालिनी अवस्थी। - Dainik Bhaskar

कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर गीत प्रस्तुत करतीं लोक गायिका मालिनी अवस्थी।

रुद्राक्ष का पौधा लगाएंगे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति अयोध्या के कोतवाल हनुमागढ़ी में हनुमंतलाल और रामजन्म भूमि परिसर में विराजमान रामलला का दर्शन भी करेंगे। इसके बाद विराजमान रामलला से चंद कदमों की दूरी पर रुद्राक्ष का पौधा लगाएंगे। रुद्राक्ष एक औषधीय वृक्ष है और आयुर्वेद में भी उसका विशिष्ट स्थान है। एक साल पहले 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम में आए प्रधानमंत्री मोदी ने रामजन्म भूमि परिसर में पारिजात का पौधा लगाया था।

राष्ट्रपति ने अयोध्या के कई विकास योजनाओं का भी शुभारंभ किया। - Dainik Bhaskar

राष्ट्रपति ने अयोध्या के कई विकास योजनाओं का भी शुभारंभ किया।

गुरुद्वारा नानकपुरा में राष्ट्रपति जैल सिंह आए थे
कांग्रेस के नेता हरजीत सलूजा ने बताया कि 38 साल पहले फैजाबाद में गुरुद्वारा नानकपुरा में राष्ट्रपति रहे जैल सिंह दर्शन करने आए थे। इसके बाद वे अयोध्या दर्शन करने गए थे। गुरुद्वारे के पास में ही जैल सिंह ने बैठकर चाय पी थी। उनकी वह सहजता उन्हें आज भी याद है।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम है। - Dainik Bhaskar

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम है।

ऐसी होगी यातायात व्यवस्था

  • फैजाबाद शहर की तरफ से आने वाले व्यावसायिक वाहन व टेंपो-टैक्सी का जालपा चौराहा से रामनगरी की ओर प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • वाहन महोबरा चौराहा, आशिफबाग चौराहा, रामघाट चौराहा, बालूघाट होते हुए साकेत पेट्रोल पंप बैरियर आएंगे। इसी रास्ते से फैजाबाद शहर वापस आएंगे।
  • अयोध्या में रहने वाले लोग परिक्रमा मार्ग के रास्ते गैस गोदाम, चक्रतीर्थ व महोबरा चौराहा होते हुए आवागमन करेंगे।
  • गोंडा की तरफ से आने वाले सभी तरह के वाहनों को लकड़मंडी से हाईवे की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
  • बाहरी जिलों से आने वाले सभी प्रकार के वाहन साकेत पेट्रोल पंप बैरियर तक ही आएंगे।
  • बंधा तिराहा (नया घाट) से रामनगरी में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • नयाघाट से फैजाबाद शहर की तरफ आने वाले वाहन साकेत पेट्रोल पंप बैरियर, बालू घाट बैरियर, रामघाट बैरियर, रामघाट चौराहा, आशिफबाग चौराहा, महोबरा चौराहा, जालपा चौराहा से आएंगे-जाएंगे।
  • साकेत बैरियर से नयाघाट की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • बालू घाट बैरियर से हनुमानगढ़ी की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • दीनबंधु नेत्र चिकित्सालय से छोटी छावनी की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • रामघाट चौराहा से हनुमानगढ़ी की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • आशिफबाग चौराहा से विद्याकुंड की ओर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • महोबरा चौराहा से टेढ़ी बाजार की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • पोस्ट आफिस तिराहे से हनुमानगढ़ी/नयाघाट की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • टेढ़ी बाजार से श्रीराम अस्पताल रेलवे स्टेशन की तरफ वाहनों का आवागमन नहीं होगा।
  • छोटी छावनी से प्रमोद वन की तरफ वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

एंबुलेंस के लिए रूट चार्ट

  1. लखनऊ के ओर से आने वाले एंबुलेंस महोबरा बाईपास होते हुए वाया महोबरा चौराहा, कोयला डिपो, टेढ़ी बाजार होते हुए श्रीराम अस्पताल गेट नंबर-दो से प्रवेश करेंगे।
  2. सहादतगंज की तरफ से आने वाली एंबुलेंस करियप्पा मार्ग होते हुए कैंट थाना, नियांवा चौराहा, गुदड़ी चौराहा, बेनीगंज, जालपा चौराहा, टेढ़ी बाजार होते हुए अस्पताल के गेट नंबर दो से प्रवेश करेंगे।
  3. गोंडा की तरफ से पुराने सरयू पुल होते हुए आने वाली एंबुलेंस वाया नयाघाट, पोस्ट आफिस, अशर्फी भवन, कटरा चौकी तिराहा, टेढ़ी बाजार होते हुए श्रीराम अस्पताल के गेट नंबर-दो से प्रवेश करेंगी।
  4. बस्ती से नया सरयू पुल होते हुए आने वाली एंबुलेंस वाया महोबरा बाईपास, महोबरा चौराहा कोयला डिपो, टेढ़ी बाजार होते हुए श्रीराम अस्पताल गेट नंबर-दो से प्रवेश करेंगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here