बिहार में फिर बढ़ने लगा पारा, गर्मी से लोग हो रहे बेहाल, अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना नहीं
बिहार में फिर बढ़ने लगा पारा, गर्मी से लोग हो रहे बेहाल, अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना नहीं

बिहार में जुलाई के पहले सप्ताह से ही मानसून की नाराजगी देखने को मिल रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, बिहार के सभी 38 जिलों में अगले पांच दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसके साथ ही सभी जिलों के तापमान में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. बुधवार को भी पूरे बिहार के एक या दो जिलों के कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान है, परंतु उमस भरी गर्मी बरकरार रहेगी. इससे आम लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

बता दें कि बीते मंगलवार को मधुबनी जिले के झंझारपुर में मात्र सात मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. उसके अलावा किसी भी जिले में बारिश नहीं हुई है. इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी देखी गई. मंगलवार को सबसे अधिक तापमान वैशाली जिले में 39.2 डिग्री सेल्सियस रहा. औरंगाबाद, शेखपुरा और समस्तीपुर जिले में भी पारा 38 डिग्री के पार रहा. इस दौरान पूरे बिहार का औसतन तापमान 35 डिग्री से 38 डिग्री के बीच रहा. आज भी उमस भरी गर्मी के साथ तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है

इन कारणों से मौसम में हुआ है बदलाव

प्रदेशभर में पूर्वी एवं उत्तर-पूर्वी हवा का प्रभाव बना हुआ है, जिसकी गति लगभग 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की है. आज का मौसम ट्रफ रेखा मध्यप्रदेश से होते हुए संबलपुर से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. यह समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान बिहार के कुछ जिलों हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है. वहीं, तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here