Reliance Jio New Chairman: आकाश अंबानी (Akash Ambani) देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इनफोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio) के नए चेयरमैन बन गए हैं. कंपनी के बोर्ड ने उन्हें नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के बदले अब चेयरमैन नियुक्त करने का फैसला किया गया है.  इससे पहले आकाश अंबानी बोर्ड में नॉन एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर कार्यरत थे. आकाश अंबानी (Akash Ambani) ) रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) के बेटे हैं. 

आकाश अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक किया हुआ है. उन्होंने 2020 में श्लोका मेहता से शादी की और उनका एक बेटा पृथ्वी है. आकाश अंबानी मुकेश और नीता अंबानी के तीन बच्चों में सबसे बड़े हैं. ईशा अंबानी उनकी बहन और एक छोटा भाई, अनंत अंबानी है.

आकाश अंबानी से पहले उनके पिता मुकेश अंबानी कंपनी के चेयरमैन के नाते काम देख रहे थे. मुकेश अंबानी का  इस्तीफा भी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है. माना जा रहा कि इस फैसले के साथ मुकेश अंबानी अपनी कंपनी का कामकाज और नेतृत्व अपने बाद के जेनरेशन के हाथों में सौंप दिया है. हलांकि मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन पद पर बने रहेंगे .

जियो के 4जी इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है. 2020 में कोरोना महामारी के दौरान दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, जिसके लिए आकाश अंबानी ने बड़ी मेहनत की थी.  आकाश अंबानी ने साल 2014 में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड में शामिल हुए थे.

रिलायंस जियो मौजूदा समय में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जिसने 20221-22 की चौथी तिमाही में 4,171 करोड़ रुपये नेट प्रॉफिट घोषित किया है. वहीं कंपनी का रेवेन्यू 20.4 फीसदी बढ़कर 17,358 करोड़ से 20,901 करोड़ रुपये रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here