बिहार में गृह निर्माण सामग्रियों के दाम में अब राहत मिलने लगी है। पिछले एक माह में गिट्टी की कीमत में प्रति सौ सीएफटी पर 35 सौ रुपये तक की गिरावट आई है, जबकि बालू पर प्रति सौ सीएफटी छह सौ से आठ रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, सरिया प्रति क्विंटल चार सौ रुपये व सीमेंट 20 रुपये तक प्रति बैग सस्ता हो गया है। निर्माण सामग्री व्यवसायियों ने बताया कि माल भाड़े पर लागत घटे तो कीमत और सस्ती हो सकती है। एक माह पूर्व गिट्टी की कीमत प्रति सौ सीएफटी 13,500 पर चली गयी थी। अब यह 9,800 रुपये में मिल रही है।

मुजफ्फरपुर के नारायणपुर अनंत के गिट्टी बालू सप्लायर संजय सिंह ने बताया कि एक माह पूर्व झारखंड सरकार क्रशर मशीनों का लाइसेंस जांच कर रही थी, जिस कारण काफी संख्या में बिना लाइसेंसी मशीनें बंद करनी पड़ी। धीरे-धीरे लोगों ने कागजात बनवाए, उसके बाद क्रशर चालू होने लगे। आवक बढ़ी तो कीमत कम हो गई है। वहीं, बेला इमली चौक के निर्माण सामग्री विक्रेता शर्वेन्दु सिंह ने बताया कि बालू की कीमत में बीते एक माह में छह सौ से आठ सौ रुपये तक की गिरावट आई है। अभी बरसात में सड़क व सरकारी योजना का काम नहीं होने से मांग कम हो गई है। वर्तमान में बालू की आवक डोरीगंज से हो रही है, जोकि सस्ती मिल रही है।

ब्रांडेड सरिया 1000, नन ब्रांडेड छह सौ रुपये सस्ती 

बेला के व्यवसायी सर्वेन्दु सिंह ने बताया कि ब्रांडेड सरिया एक माह में एक हजार सस्ती हो गई है, जबकि नन ब्रांडेड सरिया की कीमत में छह सौ रुपये तक की कमी आई है। वहीं, बनारस बैंक चौक के निर्माण सामग्री विक्रेता मनोज कुमार अचल ने बताया कि ए व बी ग्रेड की सीमेंट की कीमत में भी 20 रुपये तक प्रति बैग की गिरावट आई है।

लाल ईंट की कीमत में दो हजार की बढ़ोतरी

ईंट व्यवसायी संघ के जिला सचिव उदय शंकर ने बताया कि सरकार के असहयोग के कारण ईंट व्यवसायी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। उत्पादन नहीं होने से एक माह में ईंट की कीमत में दो हजार तक की बढ़ोतरी हो गई है। कोयले की महंगाई व विभागीय असहयोग से ईट का निर्माण व्यवसायियों ने अनिश्चित काल तक बंद रखने का निर्णय लिया है। प्रदेश अध्यक्ष मुरारी कुमार मन्नू ने कहा कि टैक्स के नाम पर विभागों द्वारा ईंट व्यवसायियों का आर्थिक दोहन किया जाता है। उन्होने कहा कि जीएसटी पहले की तुलना मेें छह गुणा वृद्धि कर दी गई है। जिसका मूल्य ग्राहकों को चुकाना पड़ता है। यही वजह है कि कीमत में वृद्धि होती जा रही है।

निर्माण सामग्रियों के दाम में एक माह के दौरान गिरावट

सामग्रियां दाम एक माह पूर्व वर्तमान कीमत अंतर

गिट्टी 13,500 9,800 प्रति सौ सीएफटी 3,700

बालू 68,00 6,200 प्रति सौ सीएफटी 600

सरिया ब्रांडेड 9,500 8,500 प्रति क्विंटल 1000

सरिया नन ब्रांडेड 7,800 72,000 प्रति क्विंटल 600

सीमेंट ए ग्रेड 390 370 प्रति बैग 20

सीमेंट बी ग्रेड 370 350 प्रति बैग 20

ईंट 16,000 18,000 प्रति ट्रेलर 2000

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here