GOOD NEWS;-मैट्रिक व इंटर पास महिलाओं के लिए नौकरी का शानदार मौका
GOOD NEWS;-मैट्रिक व इंटर पास महिलाओं के लिए नौकरी का शानदार मौका

GOOD NEWS;- जल्द ही बिहार में 30 हजार महिला कोऑर्डिनेटर की नियुक्ति होने जा रही है। आपको बता दूं कि बिहार सरकार एवं केंद्र की महिलाओं के सुरक्षा, शिक्षा एवं उनके आर्थिक विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं को पंचायत स्तर तक पहुंचाने हेतु बिहार में 30 हजार महिला कोऑर्डिनेटर की बहाली होनी है। बिहार के समाज कल्याण विभाग द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। और बहुत जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट के पास भेजा जाएगा। वहीं कैबिनेट की ओर से प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही बहाली की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

हालांकि, अभी तक प्रस्ताव पूर्ण रूप से सामने नहीं आया है, लेकिन सूत्रों के अनुसार मैट्रिक या इंटर पास महिलाओं को इसमें नियुक्त किया जा सकता है। संविदा के आधार पर कोऑर्डिनेटर की बहाली की जाएंगी। साथ ही इन महिला कोऑर्डिटनेटरों को मानदेय भी प्रदान किया जाएगा। ऐसे में काम की तलाश कर रही महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दूं कि कोऑर्डिनेटर के पद पर नियुक्त होने वाली महिलाओं की नियुक्ति पंचायत स्तर पर होगी। जिस प्रकार टोला सेवक कार्य करते हैं उसी तरह ये महिला कोऑर्डिनेटर काम करेंगी। इसमे नियुक्त सभी महिलाएं पंचायतों में जाकर गांव की महिलाओं को चल रही योजनाओं के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेगी और उन्हें मदद पहुचाएंगीं।

बता दूं कि सम्पूर्ण बिहार में 30 हजार महिला कोऑर्डिनेटर महिलाओं को शिक्षा संवर्धन, आर्थिक उन्नयन सहित न्यायिक प्रक्रिया में भी मदद करेगी। महिला को शिक्षा दिलवानी हो या गांव में बाल विवाह को रोकना हो तथा स्कूल नहीं जाने पर लड़कियों के माता पिता से मिलकर काउंसिलिंग कर उन्हें स्कूल पहुंचाने का भी काम महिला कोऑर्डिनेटर करेंगी। बताया जा रहा है कि, ये महिला कोऑर्डिनेटर उत्पीड़न का शिकार हुई महिलाओं को भी न्यायिक प्रक्रिया में मदद करेंगी। इसके अलावा बैंक अकाउंट खुलवाने, राशन कार्ड बनाने, आधार तथा आंगनबाड़ी योजनाओं को प्रचार प्रसार करने में भी सहायता करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here