MithilanchalNews; नल-जल योजना को मेंटेनेंस के लिए हर घर से 1 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से राशि वसूल की जाएगी.
MithilanchalNews; नल-जल योजना को मेंटेनेंस के लिए हर घर से 1 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से राशि वसूल की जाएगी.

MithilanchalNews; सूबे की नल-जल योजना को ठीक किया जाने का प्लान बनाया लिया गया है. इसके लिए मेंटेनेंस पॉलिसी पर काम शुरू कर दिया गया है. बिहार में 11 फीसदी नल खराब हो चुके हैं. हर घर वालों से 1 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से राशि वसूल की जाएगी. वसूली गई राशि से योजना को आगे जीवित रखा जाएगा. पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया है कि जल की योजना का सर्वे किया गया है. 1700 जगहों को चिन्हित किया गया है. जहां अभी भी नल जन योजना नही पहुंची है. 

3500 बनेंगे सरकारी भवन
उन्होंने आगे कहा है कि गांव की सरकार चलाने के लिए सरकार 3500 पंचायत सरकार भवन बनाये जायेंगे. लगभग 2200 से अधिक पर काम जारी हैं और 1600 से अधिक काम पूरे हो चुके हैं. वित्तीय वर्ष 2022-23 में जहां 3500पंचायत सरकार भवन बनेंगे वही अगले वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री जी का निर्देश है कि 8 हजार पंचायतों में सभी जगह पर पंचायत सरकार भवन का स्थापना की जाएगी. गांव में पंचायत में सारी व्यवस्था को खड़ा किया जाने का निर्देश दिया गया है.

3100 पंचायत सेवक शामिल
मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि 3100 सौ पंचायत सेवक अभी एसएससी से हमें प्राप्त हुए है. जिस जिले में पंचायत सेवक की कमी थी जहां कार्यालय नहीं चल पा रहे थे वहां पंचायत सेवक का पोस्टिंग की जा रही है. पंचायतों में जहां ज्यादा सुविधाओ को लाएंगे. उन्होंने कहा कि पंचायतों में मेंटेनेंस के नाम पर हरेक घरो से 1 रुपये लेने का भी निर्देश दिया गया है जिससे कि सभी संसाधनों को जुटाया जा सके. और वहां कोई भी समस्या हो ठीक किया जा सके. साथ ही लालू प्रसाद यादव के तबियत को लेकर कहा कि बिहार सरकार की ओर से उनके बेहतर इलाज के लिए व्यवस्था की गयी है. उनके स्वस्थ होने की कामना हमसब कर रहे हैं. पूरा देश कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here