Home Loan Interest Rate Hike : देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने आवास ऋण पर न्यूनतम ब्याज दर बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत कर दी है. नयी दरें बुधवार से लागू हो गयीं हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत कर दिया है. इसके बाद कई बैंकों ने ऋण पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. मई में भी केंद्रीय बैंक ने रेपो दर में ‘अचानक’ 0.40 प्रतिशत की वृद्धि की थी.

ईबीएलआर को बढ़ाकर 7.55 फीसदी किया

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, बैंक ने अपनी ब्राह्य बेंचमार्क आधारित ऋण दर (ईबीएलआर) को बढ़ाकर न्यूनतम 7.55 प्रतिशत कर दिया है. पहले यह दर 7.05 प्रतिशत थी. बैंक ईबीएलआर के ऊपर ऋण जोखिम प्रीमियम भी जोड़ते हैं. बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 0.20 प्रतिशत बढ़ाया है, जो 15 जून से लागू है.

एसबीआई ने जमा और कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ायीं

इससे पहले, देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने जमा और कर्ज पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पिछले सप्ताह नीतिगत दर रेपो में वृद्धि के बाद एसबीआई ने यह कदम उठाया. एसबीआई ने मंगलवार को चुनिंदा परिपक्वता अवधि की दो करोड़ रुपये से कम की मियादी जमा पर ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि कर दी.

मियादी जमा पर भी ब्याज दरें बढ़ी

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, दो करोड़ रुपये से कम की खुदरा घरेलू मियादी जमा पर संशोधित ब्याज दर 14 जून, 2022 से प्रभावी होगी. वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, 211 दिन से लेकर एक साल से कम अवधि के लिये जमा पर ब्याज दर 4.60 प्रतिशत होगी, जो अभी 4.40 प्रतिशत है. वरिष्ठ नागरिकों को 5.10 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो अभी 4.90 प्रतिशत है.

दो साल से कम की जमा पर ब्याज में 0.20 फीसदी की वृद्धि

इसी प्रकार, एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि की जमाओं पर ग्राहकों को 5.30 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. इसमें 0.20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 5.80 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. इसके अलावा एसबीआई ने दो वर्ष से लेकर तीन साल से कम की जमा पर ब्याज दर को 5.20 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.35 प्रतिशत कर दिया है. इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 5.85 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो पहले 5.70 प्रतिशत था.

रेपो से जुड़ी ऋण दर को बढ़ाया

वहीं, बैंक ने दो करोड़ रुपये और उससे अधिक की घरेलू थोक सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत तक की वृद्धि की है. सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक ने रेपो से जुड़ी ऋण दर (आरएलएलआर) को बढ़ाकर 7.15 प्रतिशत कर दिया है. यह पहले 6.65 प्रतिशत थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here